घड़े / मटके का पानी पीने के आश्चर्यजनक लाभ

By | June 14, 2019

पानी हमारे अस्तित्व के लिए आवश्यक है और हमें अपने दैनिक कार्यों के लिए स्वच्छ पानी तक  प्राप्त होना  चाहिए। जब आप पीने के पानी के बारे में बात करते हैं, तो आपको अतिरिक्त सतर्क होना चाहिए। आजकल हम में से ज्यादातर खनिज पानी पीते हैं या आरओ शोधक से  और प्लास्टिक की बोतलों में इसे स्टोर करते हैं। पुराने समय में सभी लोग मिट्टी के बर्तन या मिट्टी के घडे   से पीते थे और वे हमारे लिए काफी हद तक स्वस्थ होते थे।  मिट्टी के बर्तन या मटका से पानी पीने के  बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। यदि आपने मिट्टी के बर्तन या मिट्टी के बर्तन से पानी नहीं पीया है, तो आप इसे देने वाले स्वास्थ्य लाभों को नहीं जानते    


1) यह स्वाभाविक रूप से पानी को ठणडा    करता है

वैज्ञानिकों के मुताबिक, मटका में पानी भंडारण करना यह भंडारण और ठंडा करने का सबसे अच्छा तरीका है। क्ले बर्तन पानी को ठंडा करने के साथ-साथ हीलिंग लाभ प्रदान करते हैं। जलवायु के आधार पर मिट्टी के बर्तन में जमा हुआ पानी ठंडा हो जाता है यह ऐसी एक अनूठी गुणवत्ता है, है ना?  आप मिट्टी के बर्तन से ठंडा पानी और फ्रिज के  ठंडे  पानी के बीच अंतर पा सकते हैं।


२) यह चयापचय में सुधार करता है

प्लास्टिक के कंटेनरों में पानी का  भंडारण प्लास्टिक में बीपीए जैसे हानिकारक रसायनों के रूप में सुरक्षित नहीं है, पानी के अणुओं को पकड़कर यह  स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करता है पारंपरिक मिट्टी का बर्तन पानी के भंडारण का सबसे अच्छा तरीका है। मिट्टी के बर्तन से पानी पीना शरीर के चयापचय में सुधार करने में मदद करता है   और स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।


3 ) यह आपके गले पर कोमल है

सूर्य के नीचे खेलने के बाद आप फ्रिज से हमेशा पीने के पानी के लिए चक्कर लगाते थे । आपके बुजुर्ग ने आपसे इसे मटके  से लेने के लिए कहा होगा! उस समय आप सोचते होंगे कि वे ऐसा क्यों कहते हैं, वास्तव में यह आपको तापमान में अचानक परिवर्तन से बीमार होने से बचने के लिए है। मिट्टी के बर्तन में जमा हुआ पानी स्वाभाविक रूप से ठंडा हो जाता है, इसलिए यह गले पर कठोर नहीं है। जो लोग ठंड और खाँसी से ग्रस्त  हैं, वे मटके  से ठंडा  पानी पी सकते हैं।


मिट्टी के बर्तनों की देखभाल करना

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप मटके का  नियमित रूप से संग्रहीत पानी  बदल दें और मिट्टी के बर्तन को 3 दिनों में एक बार साफ़ करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *