हमेशा कुछ नया सीखते रहे

By | June 11, 2019

आज मै आपसे जिस विषय पर बात करना चाहती हूँ उसका नाम है ” LEARNING “. 

क्या आप सब कभी कुछ नया सीखने का प्रयास करते है ? क्या आपके मन मै यह बात आती है कि आपको कुछ न कुछ सीखते रहना चाहिए । यदि नहीं तो कोई बात नहीं , परन्तु आप आज से ही कुछ नया सीखने का प्रयास करे । 

यह कोई भी field हो सकता है , जैसे कुकिंग, म्यूजिक, डांस , कम्प्यूटर्स, इत्यादि , यह आपकी कोई हॉबी भी हो सकती है, जैसे आपको पेंटिंग मै रूचि थी पर उस समय आप सीख नहीं पाए परन्तु आज आप अपनी उस हॉबी को पुरा  कर सकते है. । इसके लिए आपको घर से बाहर जाने कि भी कोई जरुरत नहीं है , आज इंटरनेट पर Online courses और classes  भी है ।

जब भी आप कुछ नया सीखेंगे तो आपका ज्ञान तो बढ़ेगा ही , आपमें एक नया confidence  भी आएगा, साथ ही यह आपकी हॉबी आपका एक करियर  भी बन सकता है । दोस्तों मैंने भी अपनी पुरानी hobbies  को सीखा और यही मेरी hobbies  आज मेरा करियर बन गयी, ऐसा करने से मेरा confidence  भी बढ़  गया है , और मै अपने अंदर एक नयी ऊर्जा को अनुभव करती हूँ आज भी मेरा प्रयास रहता है  कि daily मुझे कुछ नया सीखना है  क्योंकि सीखने कि कोई उम्र नहीं होती । 

इससे आपके समय का सदुपयोग भी होगा । जितना समय हम दुसरो कि कमियां खोजने मै लगाते है यदि उतना समय हम कुछ नया सीखने मै लगाए , तो इससे आपकी personality development  तो होगी ही   साथ ही एक सूंदर समाज का निर्माण होगा, एक ऐसे समाज का जहाँ के लोग अपने समय का सदुपयोग करते है, अपना करम करते है ।

LEARNING IS A TREASURE THAT WILL FOLLOW ITS OWNER EVERYWHERE.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *