10 Glowing skin tips in hindi / ग्लोइंग स्किन के उपाय

By | December 25, 2019

10 Glowing skin tips in hindi / ग्लोइंग स्किन के उपाय

नमस्कार दोस्तों ! दोस्तों खूबसूरत चहेरा और चमकदार त्वचा (glowing skin) पाना आमतौर पर हर स्त्री (woman) का सपना होता है और इसी सपने (dream) को पूरा करने के लिए हम बाजार (Market)  से खरीदते है महंगे ब्रान्ड (expensive brand) के सौंदर्य प्रसाधन (beauty products) , बड़े बड़े ब्यूटी पार्लर (beauty Parlor)  में महंगे facial करवाते है, अपने चेहरे को सूंदर और आकर्षित (attractive) बनाने के लिए beauty parlor से महंगा मेकअप (makeup) करवाते है और इस तरह हर महीने हमारी मेहनत से कमाई गयी एक अच्छी खासी रकम (money) ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlor) को भेँट चढ़ जाती है

ये सौन्दर्य प्रसाधन (beauty products ) महंगे होने के साथ साथ रसायन (chemicals) युक्त होते है जो आगे जाकर हमारी त्वचा (skin) के लिए काफी नुक्सानदायक (harmful) होते है 丨तो आज की इस post में, मै आपको बताउंगी की किस तरह आप  कुछ छोटी छोटी बातों का ध्यान रख कर चमकदार त्वचा (glowing skin) पा सकते है, जिसमे ना तो आपका कोई खास खर्चा आएगा बल्कि ये पूरी तरह से आपकी skin के लिए भी सुरक्षित (safe ) है, और सबसे जरुरी बात यह है की ये सब घरेलु उपचार मै खुद भी use करती हूँ और इन सब के निरंतर प्रयोग से मेरी त्वचा पहले से ज्यादा soft और चमकदार (glowing) हो गयी है, इसलिए अपने इस अनुभव (experience) के बाद ये उपचार मै आप सब के साथ भी share करना चाहती हूँ !!

1. एक अच्छी और चमकदार त्वचा (glowing skin) के लिए शरीर को पर्याप्त आराम (rest) देना भी जरूरी है। एक स्वस्थ जीवन के साथ बेदाग त्वचा (spotless skin) के लिए अच्छी नींद (sound sleep) लें। कहते है की अच्छी त्वचा (skin) पाने के लिए अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी है, इसलिए यह आवश्यक है की आप एक दिन में 8 घंटे की नींद ले । उदाहरण के लिए (for example) यदि आप रात में 10 बजे सो रहे है तो सुबह 6 बजे से पहले ना उठे ।

2. यह तो हम सभी जानते हैं कि पानी और जूस पीने से स्वास्थ्य (health) को लाभ पहुंचता है, पर क्या आप जानते है की पर्याप्त मात्र में पानी पीने से आपकी त्वचा (skin) को सबसे अधिक लाभ पहुंचता है, क्योंकि इससे त्वचा की सारी गंदगी साफ हो जाती है। पानी हमारे शरीर से टॉक्सिनस (toxins) और अन्य अशुद्धियों को बाहर कर देता है और शरीर में नमी (moist) की मात्रा को बरकरार रखता है। पानी रूखापन और झुर्रियां (wrinkles) कम करने में भी मददगार है। साथ ही इससे शरीर (body) की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। इसलिए आप एक दिन में 8 गिलास पानी जरूर पिए ।

3. अच्छी skin पाने के लिए यह जरुरी है की हम प्रतिदिन (daily ) थोड़ा व्यायाम भी करे, इसी के साथ खेलकूद, योग, डांस जैसी शारीरिक गतिविधियां (physical activities) भी आप कर सकते है, व्यायाम करने से body तो फिट रहती ही है, साथ ही खून में भी ऑक्सीजन का प्रवाह (blood circulation) बढ़ता हैं। इससे त्वचा सेहतमंद बनती है। अगर आप नियम से हर दिन (daily) कोई-न-कोई व्यायाम आदि करती हैं तो इसका असर जल्द ही आपको त्वचा (skin) पर नजर आने लगेगा। आपकी त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत (beautiful) हो जाएगी। साथ ही प्रतिदिन (daily)आप 10 मिनट के लिए प्राणायाम भी करे , प्राणायाम करने के कुछ दिनों के बाद ही आप अपनी skin और बालो में खुद अंतर् महसूस (difference feel) करेंगे ।
Read also Pranayam ka Mahtav

4. अपने चेहरे (Face) को कभी भी साबुन (soap) से ना धोये 丨साबुन (soap) में अत्यधिक मात्रा में कास्टिक (caustic )होता है जो त्वचा को अंदर से सूखा(dry) बना देता है और यदि त्वचा सुखी होगी तो चेहरे पर झुर्रियां (wrinkles) भी जल्दी आने लगेंगी 丨इसलिए अपने चेहरे को धोने के लिए आप कोई हर्बल फेस वाश (herbal face wash) ही प्रयोग करे, मुझे याद है की मै जब 16 -17 वर्ष की थी, तब से ही मैंने चेहरे (face)पर साबुन use करना बंद कर दिया था 丨

5. यदि आप तनाव (tension) में रहते है तो इसका असर (effect) आपकी त्वचा (skin) पर साफ़ दिखाई देता है, परेशानिया तो हम सबके जीवन में होती है इसलिए तनाव दूर करने के लिए आप अपने आपको व्यस्त (busy) रखे, संगीत (music) सुने, अपने दोस्तों के साथ पिकनिक (picnic) पर जाये, अथार्त हमेशा खुश रहने की कोशिश करे, आप अंदर से खुश रहेंगे तो आपकी त्वचा (skin) में खुद ही एक अलग निखार (glow) आएगा 丨

6. कहते हैं कि आपकी त्वचा आपकी इनर हेल्थ (inner health) का ही आईना है। यदि आप स्वस्थ है healthy है तो उसका असर (effect) आपकी त्वचा पर भी नजर आता है। इसलिए चमकदार त्वचा (glowing skin) पाने के लिए आप healthy रहने पर ज्यादा फोकस करें। Healthy रहने के लिए सबसे पहले आप अपनी डाइट (diet)पर ध्यान दें। अपनी डाइट (diet) में पोषक तत्वों को शामिल करें। खासतौर से ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3) विटामिन सी (Vitamin C ) व फाइबर युक्त आहार (diet ) लें। मीठा और तला हुआ भोजन ज्यादा ना खाये बल्कि इसकी बजाय आप भरपूर मात्रा में हरी सब्जियाँ , ताजे फल (fruits) और जूस लें । इससे ना तो केवल आपका वजन कंट्रोल (control ) में रहेगा बल्कि आपकी त्वचा भी चमकदार (glowing) बनेगी ।

7. कहा जाता है कि धूप से हमें विटामिन- डी (vitamin D) मिलता है, पर वो सिर्फ सुबह सात बजे से नौ बजे तक की धूप से ही मिलता है। उसके बाद तो सूरज की यूवी किरणें आपकी त्वचा (Skin) को सिर्फ नुकसान (harm) ही पहुंचाती हैं। ये किरणें न केवल त्वचा का टेक्सचर खराब करती हैं बल्कि इनसे स्किन कैंसर (skin cancer) होने का भी खतरा रहता है। तेज धूप में जाने से त्वचा (skin) का रंग काला होने लगता है और त्वचा पर दाग धब्बें तथा झाइयां (pigmentation) भी आने लगती है इसीलिए धूप में जाने से पहले आप अपने चेहरे (face) पर एक अच्छा सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen lotion) लगाए ।

सनस्क्रीन केवल बाहर जाते समय ही नहीं,बल्कि घर या ऑफिस के अंदर बैठे रहने पर भी लगाएं, क्योंकि आपके लैपटॉप, एलईडी लाइट्स आदि से भी हानिकारक यूवी किरणें निकलती हैं। एक अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन (sun screen) आपकी त्वचा (skin) के लिए एक छतरी का काम करेगा और आपकी त्वचा धूप के दुष्प्रभावों से बची रहेगी । यदि आपकी त्वचा रूखी (dry skin)  है तो सनस्क्रीन लगाने से पहले आप अपने चेहरे (face) पर moisturizer लगाए ।
(10 Glowing skin tips in hindi / ग्लोइंग स्किन के उपाय

8. खूबसूरत और चमकदार त्वचा (glowing skin)  चाहिए तो रात में सोने से पहले अपना मेकअप (makeup)  साफ़ कर सोएं। यदि आपने मेकअप नहीं भी लगाया है तो भी अपना चेहरा (face) रात को सोने से पहले साफ़ (clean)  करे क्योंकि यदि आप चेहरे पर चिपकी गंदगी और मेकअप (makeup) के साथ सोती हैं तो आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाएंगे और मुहांसे (acne) आपको परेशान कर सकते हैं। चहेरा साफ़ (face clean) करने के लिए आप किसी भी अच्छी कंपनी का क्लीन्ज़र(cleanser) प्रयोग कर सकती है । मै daily रात को अपना चहेरा लैक्मे मिल्क क्लीन्ज़र (lakme milk cleanser) से साफ़ कर के ही सोती हूँ । प्रतिदिन ऐसा करने से आप खुद महसूस (feel) करेंगे की आपका चेहरा (face) पहले से ज्यादा clear दिखाई देता है ।

चहेरा साफ़ करने के लिए आप अपनी हथेली पर थोड़ा सा क्लीन्ज़र (cleanser) लीजिये, अब दो मिनट अपने चहेरे पर उससे मसाज (massage) करे और उसके बाद थोड़ी रुई (cotton) को गीला कर उससे अपना face पौंछ लें । ऐसा करने से आपका चहेरा साफ़ (face clean) तो होगा ही, साथ ही साथ उसमे नमी (moist) की भी कमी नहीं रहेगी ।अपने चहेरा को साफ़ करने के लिए आप एलो वेरा जेल (aloe vera gel)  भी प्रयोग ((use) कर सकते है । अपने चेहरे पर थोड़ी सी एलो वेरा जेल (aloe vera gel ) से मसाज करे और दो मिनट के बाद उसे रुई (cotton) से पौंछ दे । आपकी स्किन (skin)  बिलकुल सॉफ्ट (soft) और सूंदर हो जाएगी ।

9. सप्ताह (week)  में एक बार स्क्रब (scrub)  से अपने चेहरे पर मसाज (massage) करे, कुछ लोगो का यह मानना है कि स्क्रब (scrub) का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा (skin) खराब हो जाती है। कई महिलाएं मानती हैं कि संवेदनशील त्वचा (sensitive skin) पर स्क्रब (scrub) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पर, सच्चाई यह है कि स्क्रब (scrub) का इस्तेमाल करने से मृत त्वचा (dead skin) निकलती है, झुर्रियां (wrinkles) कम होती हैं और त्वचा पर चमक(glow) आती है। हां, यह सही है कि ज्यादा जोर से या ज्यादा देर तक स्क्रब (scrub) का इस्तेमाल करने से त्वचा लाल हो सकती है या छिल भी सकती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील (sensitive skin) है तो अपने लिए हमेशा ऐसा स्क्रब (scrub) चुनें, जिसमें ज्यादा खुरदरापन न हो। आप घर में रखे हुए ओट्स (oats) से भी एक अच्छा स्क्रब बना सकती हैं।

बादाम (almonds) आपकी सेहत के लिए अच्छे हैं ही साथ ही ये आपकी त्वचा (skin) की खोई चमक भी वापस ला सकते हैं। 5-6 बादामों को रात भर के लिए हल्के गर्म दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इन दोनों को पीसकर दरदरा पेस्ट (paste) बना लें। चेहरे को गीला करके इस होम मेड फेस स्क्रब (home made scrub) से मसाज करें। कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। ये स्क्रब (scrub) चेहरे की डेड स्किन (dead skin) हटाने के साथ ही ब्लैकहेड्स (black heads)भी हटाता है। ड्राई और नॉर्मल स्किन (normal skin) के लिए यह होम मेड फेस स्क्रब (home made face scrub) बहुत अच्छा है।

(10 Glowing skin tips in hindi) ग्लोइंग स्किन के उपाय

10. चमकदार त्वचा (glowing skin) को पाने के लिए आप सप्ताह (week)  में एक बार अपने चेहरे पर घर पर बना हुआ उबटन अथवा फेस पैक (face pack) भी लगाए :


(i)  आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसमें चार टेबलस्पून बेसन मिक्स (mix)  करें। अब आप इसमें दही और नींबू का रस (lemon juice) मिक्स (mix) कर दे । अब आप इसे अपने चेहरे (face) पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन (skin) को साफ करें।
(ii) नारियल के तेल (coconut oil) को हल्का गर्म करके उसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन (circular motion)  में मसाज करें। इसे आप रातभर के लिए छोड़ दें। अगर आप स्किन (skin) को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो इसमें थोड़ी शुगर (sugar)  भी मिक्स (mix)  कर सकते हैं। सुबह गीले टॉवल (towel ) से आप अपना चहेरा (face) पौंछ ले , इससे आपकी skin का रूखापन (dryness ) भी दूर होगा और आपकी स्किन (skin) बन जाएगी एकदम सॉफ्ट (soft )


(iii) एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल ( 1 table spoon aloe vera gel) लेकर एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद व एक चम्मच दूध डालकर मिक्स (mix) करें। अब इस मिश्रण (paste) को चेहरे व गर्दन पर अप्लाई (apply)  करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी (luke warm water)  से स्किन (skin) को साफ करें।
Read also सात्विक भोजन क्या है

  Glowing skin tips in hindi / ग्लोइंग स्किन के उपाय

तो मेरे प्यारे दोस्तों , यदि आप इन सब छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो कुछ ही समय के बाद आप अपनी त्वचा (skin) में खुद फर्क महसूस (difference feel) करेंगे, यदि आपको मेरी यह post उपयोगी (useful) लगी है तो आप मुझे comment box में लिख कर भेजे और यदि आपके पास भी कोई उपयोगी tips है तो भी please आप उसे comment box में जरूर share करे

धन्यवाद,

ज्योति गोयनका

2 thoughts on “10 Glowing skin tips in hindi / ग्लोइंग स्किन के उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *