Aankhon ki roshni badhane ke upay

Aankhon ki roshni badhane ke upay
Aankhon ki roshni badhane ke upay

Aankhon ki roshni badhane ke upay- आमतौर पर, यदि आप कंप्यूटर या टीवी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपकी आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होती जाती है। और आप इस बात के लिए परेशान रहते हैं कि कहीं आपके आंख की रोशनी कम न हो जाय। आज हम इस पोस्ट में बताएंगे की कैसे आप अपने आंख की रोशनी को तेज़ कैसे करें या किस तरह आंख को नुक़सान पहुंचाने वाले कारकों से बचा जा सकता है। अगर आप सोच रहे हैं कि अपने अपने आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

आज के समय में हर आदमी स्वस्थ रहना चाहता है। लेकिन क्या वे अपने स्वास्थ्य के देखभाल के लिए सही तरीके का उपयोग कर पाते हैं। हर इंसान को अपने स्वास्थ्य का देखभाल करना बहुत जरूरी है लेकिन आज हर इंसान इतना व्यस्त हो गए हैं कि वे अपने स्वास्थ्य का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाते। आपको अपने स्वास्थ्य के साथ साथ आपके आंखों का भी ख्याल रखना चाहिए। अगर आपके आंख की रोशनी कमजोर हो जाय तो आपको बहुत से छोटे छोटे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं।

Aankhon ki roshni badhane ke upay

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे पहले जरूरी है आप टीवी या smartphone का उपयोग कम करें या इससे बचें। लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करने से आंखों को आराम नहीं मिलता है और वे थक जाते हैं। जिसके कारण आंखों पर बुरा असर पड़ता है। इस प्रकार के क्षति को पूरा करने के लिए आपको नियमित रूप से अपने आंखों का ख्याल रखना पड़ता है। इसके लिए नियमित रूप से सही आहार लेना, आंखों का एक्सरसाइज करना, चश्मे का उपयोग करना बहुत जरूरी है।

यहां हम आपको आंखों कि रोशनी बढ़ाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।

Aankho ki roshni badhane ke liye kya khaye

उचित आहार लें

मेडिकल साइंस द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, कई लोग दृष्टिहीनता से पीड़ित हैं, जिनमें अंधापन भी शामिल है। यह दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं

पोषण की पहचान मुख्य कारण से की जाती है। हालांकि, शिथिलता, अनियंत्रित जीवन सहित विभिन्न कारकों के कारण शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। नतीजतन, जैसे-जैसे शरीर की कार्य करने की क्षमता कम होती जाती है, वैसे-वैसे आंखों की रोशनी कम होती जा रही है।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए सही आहार लेना बहुत जरूरी है।

यहां कुछ ऐसे आहार दिए गए हैं जो आपको अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगे।

 साग और सब्जियां (Aankhon ki roshni badhane ke upay)

वर्तमान पीढ़ी में कई लोग सब्जियां खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन सब्जियों को खाए बिना आंखों के स्वास्थ्य में सुधार संभव नहीं है। अगर आंखों में रोशनी नहीं है, तो आपको विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। कभी-कभी अंधापन भी हो सकता है। बहुत से लोग इस समस्या को हल करने के लिए पहले चश्मे का उपयोग करते हैं। लेकिन चश्मे का उपयोग मुख्य समाधान नहीं है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी आंख की रोशनी कम हो जाएगी। तो आप एक नियम के रूप में हर दिन साग खा सकते हैं। क्योंकि इस प्रकार की शक्कर में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट और कई फायदेमंद तत्व होते हैं जिन्हें ज़ेक्सैन्थिन कहा जाता है। ये तत्व, मोतियाबिंद के अलावा, आपको कई नेत्र रोगों से बचाएंगे।

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अंडे

अंडे के शरीर में ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और ज़िंक पाए जाते हैं जो शरीर के वृद्धि के लिए आवश्यक हैं। ये तत्व आँखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत मदद करते हैं।

नींबू

नींबू, नारंगी नींबू और नींबू के पत्ती खाना शुरू करें। इन सभी में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। ये विटामिन मोतियाबिंद को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दृष्टि में भी सुधार करता है।


बादाम

बादाम में मौजूद विटामिन आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए अगर आप चश्मे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आज के दैनिक आहार में बादाम को शामिल करें। देखिए आपको फायदा मिलेगा।

मछली

छोटी मछली या समुद्री मछली में मौजूद फैटी एसिड दृष्टि में सुधार करने में मदद करते हैं।

मक्का

मकई में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की एक बड़ी मात्रा होती है। ये दो तत्व शरीर के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसलिए, मक्का को नियमित रूप से खिलाने से आंखों में सुधार होगा।

काम से ब्रेक लें

हम आपको काम के बीच में, काम बंद करने और बड़ा ब्रेक लेने के लिए नहीं कह रहे है। एक पल के लिए अपनी आँखें कंप्यूटर से हटाएं। हर 20 मिनट में काम करने के बाद 20-30 सेकंड के लिए कंप्यूटर स्क्रीन से अपनी आँखें हटाएं। किसी और चीज की तलाश करें जो आपसे कम से कम 20 फीट दूर हो। आसपास की अन्य चीजों को देखें। काम के बीच इस घटना को दोहराने से आपकी आँखें स्वस्थ रहेंगी।

चश्मा पहनें जो नीली रोशनी को प्रतिबंधित करता है

अधिकांश स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी स्क्रीन की शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। नीली रोशनी आंखों पर लगातार दबाव बनाती है, जिससे आंखें सूख जाती हैं। नीली रोशनी को फिल्टर करने वाले चश्मे का प्रयोग करें, जिससे आंखों का तनाव कम होगा। आँखों को सूखने से भी छुटकारा मिलेगा।

अपनी आंखों और स्क्रीन के बीच की दूरी बनाए रखें

आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन से कम से कम 25 इंच दूर बैठना चाहिए। किसी भी मामले में, आंखों और कंप्यूटर की स्क्रीन के बीच 20-40 इंच की दूरी होना आवश्यक है। स्क्रीन जितनी बड़ी होगी, आपको उतनी ही अधिक दूरी बढ़ानी होगी।

Aankhon ki roshni badhane ke liye gharelu upay

तो चलिए Aankhon ki roshni badhane ka tarika जानते है :-

आंवले का रस: इसमें उच्च मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है, जो आंखों की क्षमता को बढ़ाता है। इस रस को दिन में दो बार सेवन करने से आंखों में सुधार होता है।

गुलाब की पंखुड़ियों से बना रस: इसके रस के साथ कुछ गुलाब की पंखुड़ियों को इकट्ठा करें। फिर रस को आंखों के बाहर और अंदर अच्छी तरह से लगाएं। आँखों की रोशनी में सुधार के लिए यह घरेलु उपचार बहुत अच्छा काम करता है।

मिर्च पाउडर और शहद: एक चम्मच मिर्च पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और इसे दिन में एक बार खाएं। इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेगा।

सरसों के तेल की मालिश करें: रात को सोने से पहले सरसों के तेल की कुछ बूंदों के साथ पैर के तल की अच्छी तरह से मालिश करें। अगर आप रोज ऐसा करते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होने लगेगी। नेत्रहीन, इस तेल के साथ आंखों को रगड़ने पर समान परिणाम होते हैं।

शहद और दूध: गर्म गर्म दूध में आधा चम्मच हर्बल पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं और सोने जाने से पहले हर रात इसे खाएं। आप देखेंगे कि दो महीने खेलने के बाद आंखों की रोशनी बढ़ने लगी है।

इलायची और शहद: 2-5 चम्मच इलायची दूध के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। उस दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं। दूध का यह मिश्रण रात में सोने से पहले सेवन करें यह आंखों के लिए अच्छा है।

त्रिफला: एक चम्मच त्रिफला के साथ एक चम्मच शहद मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। आँखों को आराम देने के लिए यह होममेड तरीका बहुत अच्छा काम करता है।

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