Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay |एलो वेरा से गोरे कैसे होते है

Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay (एलो वेरा से गोरे कैसे होते है)

Aloe vera se gora hone ka tarika – गोरी और निखरी रंगत कौन नहीं चाहता। गोरा रंग (fair complexion) सुंदरता (beauty) में चार चाँद लगा देता है , गोरा रंग सुंदरता को पूर्ण रूप देता है। यदि चेहरे के नाक नक्श (features) ज्यादा तीखे (sharp) ना भी हो परन्तु यदि रंग गोरा है तो यह गोरा रंग (fair complexion) चेहरे की ख़मियों को पूरी तरह से छिपा देता है। गोरी रंगत पर हर रंग भी खिलता है। इसलिए गोरा रंग हर औरत (woman) की पहली चाहत होती है और इसी गोरे रंग को पाने के लिए हम मार्किट (market) से खरीदते है – रंग गोरा करने वाली क्रीम (fairness cream), ब्लीचिंग पाउडर (Bleaching powder) , जो महंगे होने के साथ साथ रसायन (chemicals) से भरपूर होते है। (Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay)

परिणामस्वरूप इन्हें उपयोग (use) करने से आपकी त्वचा (skin) धीरे धीरे बेजान और रूखी (dry) होने लगती है। ऐसे में हम सोचते है की काश कोई ऐसा घरेलु और प्राकृतिक उपचार हमे मालूम होता जो हमारे चेहरे की रंगत (complexion) को प्राकृतिक रूप से गोरा (fair) बना देता।

Read also : चमकती और सुन्दर त्वचा पाने के लिए कीजिए एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल

तो अब चिंता छोड़िए क्योंकि आज की इस post में हम आपको ऐसे ही घरेलू उपचार बताने जा रहे है जिसे उपयोग (use) कर आप घर बैठे ही निखरी रंगत भी पा सकते है और इसके साथ ही आपकी त्वचा भी कोमल (soft) और चमकदार (glowing) हो जाएगी। (Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay)

Read also :ग्लोइंग स्किन के उपाय

Aloe vera se gora hone ka tarika (Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay)

दोस्तों प्रकृति (Nature) ने हमे बहुत सी ऐसी वनस्पति (Plants) और जड़ी बूटियां (herbs) दी है जो ना तो केवल हमारे स्वास्थ्य (health) के लिए बल्कि हमारी त्वचा (skin) के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसी ही एक वनस्पति (plant) का नाम है एलो वेरा (Aloe vera) जिसे हिंदी में घृत कुमारी कहा जाता है। तो आइये जानते है एलो वेरा (Aloe vera) से आप रंग गोरा कैसे कर सकते है :

Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay
Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay

1.एलो वेरा से चेहरा साफ़ करे :

सबसे पहले आप डेली (daily) अपना चेहरा एलो वेरा (Aloe vera) से साफ़ करे, ऐसा करने के लिए आप अपने चेहरे (face) पर थोड़ा एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) लगाए और दो मिनट के लिए मसाज करे तथा उसके बाद रुई (cotton) से पौंछ दे। ऐसा प्रतिदिन (daily) करने से त्वचा (skin) बिलकुल नरम और कोमल (soft) हो जाएगी साथ ही साथ धीरे धीरे चेहरे के दाग धब्बे (spots) भी धीरे धीरे कम होने लगेंगे और आपका चेहरा चमकने (glow) लगेगा।

Read also : 10 upay hamesha jawan rehne ke liye

Aloe vera gel lagane ke tarike ( Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay)

2. एलो वेरा-बेसन फेस पैक लगाएं :

बेसन का इस्तेमाल सदियों से प्राकृतिक सौंदर्य के लिए किया जा रहा है। बेसन प्राकृतिक रूप से रंग को गोरा बनाता है। यदि हम एलो वेरा (Aloe vera) को बेसन के साथ मिला (mix) कर चेहरे पर लगाते है तो चेहरे को सम्पूर्ण पोषकता मिलेगी और चेहरे की रंगत (comlexion) भी धीरे धीरे गोरी होने लगेगी ।

Read also : मोटापा कम करने के घरेलु उपाय


विधि : बेसन और एलो वेरा जैल (Aloe vera gel) को समान मात्रा में मिला (mix) लें। अगर आप एक व्यक्ति के लिए पैक (pack) बना रहे हैं, तो दोनों चीज़ों को एक-एक चम्मच लेकर मिला लें। कुछ देर मिलाने के बाद एक गाढ़ा मिश्रण (paste) बन जाएगा। इसे ज्यादा सूखा होने से बचाने के लिए इसमें थोड़ा सा गुलाब जल (rose water) मिला सकते हैं।
समान मात्रा में चेहरे और गर्दन (neck) पर इसे लगायें। करीबन 20 मिनट के बाद इसे साफ गुनगुने पानी (luke warm water) से धो लें।

Read also : Aankhon ki roshni badhane ke upay

Aloe vera ke fayde skin ke liye ( Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay)

3. एलो वेरा-हल्दी फेस पैक :

त्वचा को गोरा और साफ (clean) रखने के लिए हल्दी (turmeric) से अच्छा और असरदार साधन हो ही नहीं सकता। हल्दी का इस्तेमाल (use) लगभग हर सौंदर्य उत्पाद (beauty product) को बनाने में किया जाता है। इसे एलो वेरा (Aloe vera) के साथ मिलाकर बेहतरीन फेस पैक (face pack) बनाया जा सकता है। धुप की वजह से चेहरे पर कालापन आ जाने पर भी इससे मदद मिलती है।

विधि : दो चम्मच एलो वेरा जैल (Aloe vera gel) और एक चम्मच हल्दी (turmeric) लेकर अच्छे से मिलायें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल (Rose water) या साफ पानी भी मिलाया जा सकता है। अच्छे से मिलाने के बाद चेहरे और अन्य भागों में इसे समान मात्रा में लगायें। 20 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें।

Read also : Facial karne ke fayde

अंत में मेरा आप सब से यह निवदेन (request) है की हमारी प्रकृति ने हमारे स्वास्थ्य और सुंदरता (beauty) के लिए हमे कई औषधीया दी हैं जिनमे से एलो वेरा (Aloe vera) एक है , आप बाजार में मिलने वाले महंगे products को छोड़ कर इन्हें use करें।

(Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay |एलो वेरा से गोरे कैसे होते है )

Read also :  Garmi me Makeup karne ka tarika

यह article आपको कैसा लगा , मुझे लिखना ना भूले
धन्यवाद,
ज्योति गोयनका

2 thoughts on “Aloe Vera Se Gora Hone Ka Upay |एलो वेरा से गोरे कैसे होते है”

Leave a Comment