11 Beauty tips for summer in hindi / Summer skin care tips in hindi

Beauty tips for summer in hindi

खूबसूरत चहेरा , खूबसूरत त्वचा (beautiful skin) आम तौर पर हर औरत का एक खूबसूरत सपना (beautiful dream) होता है। और इस सपने को पूरा करने के लिए हम अपनी और से भरसक कोशिश करते है एक चमकदार (glowing skin) और सूंदर त्वचा पाने के लिए। जैसा की आप सब जानते ही है हमारे देश भारत (India) मै कुल 6 तरह के मौसम (season) होते है और हर मौसम , हर ऋतु हमारे शरीर के साथ साथ हमारी त्वचा (skin) पर अपना प्रभाव (effect) डालते है। उदहारण के लिए सर्दी के मौसम (winters) में हमारी त्वचा बिलकुल Dry और बेजान हो जाती है और गर्मी के मौसम में तेज धुप के कारण झुलस जाती है। इसलिए हर मौसम में हमारी त्वचा (skin) को विशेष देखभाल (special care) की जरूरत होती है

तो आज की इस post में , मैं आपकी दोस्त आपके लिए लेकर आयी हूँ कुछ ऐसे घरेलु परन्तु प्रभावकारी (effective) beauty tips जो गर्मी के इस मौसम (summer) में भी आपकी त्वचा को सूंदर बनाये रखेंगे। ये उपाय घरेलू होने के कारण आपकी त्वचा (skin) को किसी भी प्रकार का कोई नुक्सान नहीं पहुंचाएंगे , ये आपकी त्वचा के लिए बिलकुल safe है। (beauty tips for summer in hindi)

Read also : ग्लोइंग स्किन के उपाय

अक्सर लोग ये सोचते है की घरेलु उपचार करने से फर्क धीरे धीरे पड़ता है लेकिन मेरे प्यारे दोस्तों मै आपको यहाँ बताना चाहूंगी की चाहे फर्क धीरे पड़ता है लेकिन ये फर्क लम्बे समय तक होता है और ये रसायनों (chemicals) से युक्त महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products) की तरह आपकी कोमल त्वचा को कोई नुक्सान (harmful) नहीं पहुचांते है। तो चलिए देर किस बात की :

9 Beauty tips for summer in hindi

1.चहेरा बार बार धोये

Summer skin care tips in hindi
Summer skin care tips in hindi

गर्मियों में बार बार पसीना आने के कारण त्वचा चिपचिपी हो जाती है और रोमछिद्रो (skin pores) में गंदगी जमा होने लगती है इसलिए यह जरूरी है की आप अपने चहेरे (face) को दिन में कई बार पानी से धोये। सुबह उठते ही अपने चहेरे पर पानी के कई छींटे मारे। जितना आप अपने चेहरे (face) को धोयेंगे उतनी ही आपकी त्वचा (skin) साफ़ रहेगी। (Summer skin care tips in hindi)

Read also : हमेशा जवान रहने के उपाय

चेहरा धोने के लिए किसी हर्बल कंपनी (herbal company) का फेस वाश (face wash) प्रयोग करे। साबुन का प्रयोग फेस (face) पर बिलकुल ना करे। साबुन में मौजूद कास्टिक त्वचा को बिलकुल dry बना देते है।

पर ध्यान दे की चेहरा (face) हमेशा ठन्डे पानी (cold water) से ही धोये और चेहरा धोने के बाद उसे तौलिये (towel) से रगडिये मत बल्कि हल्की -2 थपकी देकर पोंछे। (beauty tips for summer in hindi)

(a) नारियल पानी से चेहरा धोये

क्या आपने नारियल पानी (Coconut water) से अपना चेहरा धोया है। नहीं धोया है तो मेरी बात मान कर इन गर्मियों (summer) में नारियल पानी (Coconut water) से अपना चेहरा धोएं। नारियल पानी (Coconut water) में एंटी बैक्टीरियल (Anti bacterial) और एंटी फंगल गुण होते है। जो चेहरे पर पसीने के कारण मौजूद बैक्टीरिया (bacteria) और कीटाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है। नारियल पानी (Coconut water) में मौजूद कई पोषक तत्व चेहरे (face) को गर्मी से राहत प्रदान करते है और त्वचा का रंग भी निखारते है। नारियल पानी (Coconut water) आपकी त्वचा को टैनिंग (tanning) से भी बचाता है। (Summer skin care tips in hindi)

Read also : चमकती और सुन्दर त्वचा पाने के लिए कीजिए एलोवेरा 

2.सनस्क्रीन लगाएं :

beauty tips in hindi for face in summer – कहते है की धूप विटामिन डी (Vitamin D) का सबसे अच्छा स्रोत (Source) है। परन्तु गर्मियों में धूप की हानिकारक अल्ट्रवॉयलट किरणें (harmful Ultraviolet rays) आपकी त्वचा को काली करने के साथ साथ , सनबर्न , झाईयों (pigmentation) आदि जैसी समस्याओं को भी उत्पन कर देती है। इसलिए यह आवश्यक है की धूप में जाने से पहले आप सनस्क्रीन (Sunscreen) जरूर लगाए।

(a) सनस्क्रीन क्या है :

सनस्क्रीन (Sunscreen) एक क्रीम के रूप में अथवा मौइश्चराइजर (Moisturizer) के रूप में बाजार में आसानी से मिल जाता है। यह आपकी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाता है। यह आपकी सवेंदनशील त्वचा (sensitive skin) पर एक छतरी की तरह काम करता है। सनस्क्रीन (Sunscreen) में मौजूद SPF आपकी त्वचा को सूर्य की तेज किरणों से बचाता है।

Read also : घर पर एलो वेरा जेल कैसे बनाये

(b) सनस्क्रीन कैसे लगाए :

वैसे तो बाजार में कई बड़ी कंपनी के सनस्क्रीन (Sunscreen) उपलब्ध है लेकिन आप किसी हर्बल कंपनी (Herbal company) का ही सनस्क्रीन (Sunscreen) ले। सुबह नहाते समय अपना चेहरा अच्छे से धोये , चेहरा धीरे धीरे पोँछ कर अपने चेहरे (face) पर थोड़ा सा मौइश्चराइजर (Moisturizer) लगाए। उसके 15 -20 मिनट के बाद जब आपकी त्वचा मौइश्चराइजर (Moisturizer) को अच्छी तरह से सोख लेगी तब सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाए। ऐसा करने से एक तो आपकी त्वचा (skin) में नमी की कमी नहीं होगी और दूसरा यदि कोरी त्वचा पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाया जाए तो भी सनस्क्रीन (Sunscreen) त्वचा पर उतना प्रभावशाली सुरक्षाकवच साबित नहीं हो पाता और त्वचा को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणों (ultraviolet rays) से पूरी तरह बचा पाने में भी नाकाम रहता है। यदि आप चेहरे पर मेकअप लगाती हैं, तो सनस्क्रीन लगाने के बाद ही मेकअप (makeup) का इस्तेमाल करें। यदि मेकअप (makeup) नहीं लगाती हैं तो सनस्क्रीन (Sunscreen) ही आप के चेहरे पर लगने वाला आखिरी उत्पाद होना चाहिए। क्यों की सनस्क्रीन (Sunscreen) त्वचा पर एक सुरक्षा की परत की तरह काम करता है , यदि इस के ऊपर मेकअप (makeup) के अलावा कुछ और लगाया जाए तो त्वचा पर इस का प्रभाव (effect) कम हो जाता है। चेहरे के साथ साथ सभी खुले अंगो जैसे गर्दन , हाथ, बाजू आदि सभी पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाए।

beauty tips for summer in hindi

मै Biotique का sunscreen use करती हूँ , यह मुझे best sunscreen लगा है , यदि आपको भी यह sunscreen चाहिए तो आप इसे आप इसे नीचे दी गयी picture पर click करके खरीद सकते है।

Biotique sunscreen

3. धूप में ना निकले :

वैसे आप कोशिश तो यह करे की दिन में 11 बजे से 4 बजे तक धूप में ना निकले। और यदि निकलना भी पड़ता है तो सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाए और एक छाता (umbrella) साथ में ले तथा बालो पर भी एक स्कार्फ़ (scarf) बांध ले। क्यो की सूर्य की तेज हानिकारक किरणें (rays) बालों (hair) को भी नुकसान पहुंचाती है। आँखों पर सनग्लासेस (Sun glasses) लगाए । ये आपकी आंखों को ही आराम नहीं देते बल्कि तेज धूप में आपकी आंखों की नाजुक स्किन (skin) को झुलसने से भी बचाते हैं। साथ ही डार्क सर्कल (dark circles) की समस्या को दूर रखते हैं।

4. चेहरे पर फ्रूट पैक लगाए

गर्मियों में तेज धूप, पसीने और धूल मिटटी से त्वचा मुरझा सी जाती है और अपनी चमक (glow) खोने लगती है। इसलिए इस मौसम में ताजे फलों का पैक (fruit pack) चेहरे पर लगाने से त्वचा को पोषण मिलता है और ग्लो (glow) भी आता है, टैनिंग (tanning) भी कम होती है। ये पैक आपके चेहरे को ताजगी का अहसास देते है और साथ ही त्वचा को रिजूविनेट (rejuvenate) करते है। इससे गर्मी के मौसम में त्वचा (skin) को ठंडक महसूस होती है। ये फेस पैक (face pack) आप घर पर तैयार कर सकते है। (beauty tips for summer in hindi)

Read also : दूसरों की निंदा करने का यह है परिणाम

(a) मैंगो फेस पैक :

गर्मियों में आम (Mango) बहुत मिलते है। खाने में आम (Mango) खाने के साथ आप उसका फेस पैक (face pack) भी बना सकते है। इसके लिए आप आम का गूदा (pulp) निकालें और उसमें थोड़ा-सा ठंडा दूध (Milk) मिलाकर पेस्ट बनाएं, इसे अच्छे से मिलाये। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें। आम (Mango) और दूध (Milk) दोनों ही आपकी त्वचा का पोषण करेंगे और ठंडक भी देंगे। (beauty tips for summer in hindi)

(b) खीरा फेस पैक :

खीरे (Cucumber) में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। गर्मी में चेहरे को हाइड्रेट (hydrate) रखने के लिए खीरा फेस पैक लगाएं। खीरे (Cucumber) को कद्दूकस कर ले और उसमें दही (Curd) मिलाएं, अच्छे से मिला ले , अब इसे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट के बाद चेहरा धो लें। दही (Curd) आपके चेहरे की टैनिंग (tanning) को कम करेगा और खीरा (Cucumber) त्वचा में ग्लो (glow) लाएगा।

Read also : रावण की जन्म कथा 

(c) टमाटर को चेहरे पर लगाए :

त्वचा के लिए टमाटर (tomato) किसी वरदान से कम नहीं है, एक टमाटर की गोल slice काट कर उससे अपने चेहरे पर मसाज करे। नियमित रूप (regularly )से ऐसा करने से आपके face पर ग्लो आने लगेगा तथा दाग धब्बे (spots) भी दूर होने लगेंगे। टमाटर का गूदा और रस त्वचा (skin) पर से टैनिंग (tanning) हटाने में काफी मददगार (helpful) होता है । (beauty tips for summer in hindi)

5. गुलाब जल लगायें

प्राचीन काल से ही खूबसूरती बढ़ाने के लिए रानी महारानियाँ गुलाब की पंखुड़ियों (Rose petals) को पानी में डाल कर स्नान करती थी। गुलाब जल (Rose water) एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन है जिसको लगातार लगाने से कई तरह की स्किन संबधी समस्याएँ (skin problems) समाप्त हो जाती हैं। गर्मियों में चलने वाली लू चेहरे को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में गुलाब जल (Rose water) का इस्तेमाल रामबाण का काम करता है। (Summer skin care tips in hindi)

Read also : माँ वैष्णो देवी के चमत्कार की सत्य कथा

(a) बाहर धूप में से आने के बाद एक रुई को गुलाबजल (Rose water) में भिगो कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा ले। यह ना केवल चेहरे को अंदर से साफ करेगा बल्कि रोम छिद्र (skin pores) को भी खोलेगा और त्वचा (skin) में नई ताजगी (freshness) आएगी।

(b) सनबर्न को कम करता है :

गुलाब जल (Rose water) की तासीर ठंडी होती है, जिस वजह से ये सनबर्न (Sunburn) होने पर त्वचा को ठंडक पहुंचाता है। गुलाब जल (Rose water) को आईस-ट्रे में जमाकर क्यूब्स (Cubes) बना लें। और इन क्यूब्स (Cubes) को अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़ें। यह सनबर्न (Sunburn) के कारण त्वचा में होने वाली जलन व रैशेज़ को कम करने में मदद करता है और उसे कोमलता (softness) प्रदान करता है। (beauty tips for summer in hindi)

(c) रात को लगाए :

रोज़ रात को गुलाब जल (Rose water) रुई (cotton) की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं , ऐसा नियमित करने से आपकी त्वचा (skin) कुछ ही दिनों में टाइट हो जाएगी और झुर्रियां (wrinkles) भी कम हो जाएगीं।

6. निम्बू पानी पीते रहे :

summer skin care tips
lemon

गर्मी में पसीना (sweating) ज्यादा आने से कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए दिन में 3 -4 बार आप नींबू पानी पीते रहे। यह आपको अंदर से तरोताजा रखेगा और शरीर के टॉक्सिन्स (toxins) को भी बाहर निकालने में मदद करेगा। क्योंकि निम्बू में विटामिन सी (Vitamin C) भरपूर होता है इसलिए इसके नियमित सेवन से त्वचा (skin) में एक नेचुरल ग्लो (natural glow) आ जाता है। साथ ही निम्बू में मौजूद अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा को झुर्रियाँ (wrinkles) और अन्य दोष से मुक्त रखने में मदद करते हैं और फ्री-रेडिकल (free radicals )क्षति का मुकाबला करने में मदद करते हैं। (beauty tips for summer in hindi)

यह भी पढ़े : Garmi me Makeup karne ka tarika

(a ) सुबह नहाते समय पानी में एक निम्बू का रस (lemon juice) डाल ले। अब इस पानी से स्नान करे। ऐसा करने से आप एक दम तरोताजा (fresh) हो जायेंगे और पूरा दिन आपके शरीर से पसीने के कारण आने वाली गंध (smell) भी नहीं आएगी। बल्कि एक प्यारी सी महक आप में से आती रहेगी। यह मैंने खुद आजमाया है। (Summer skin care tips in hindi)

7. स्क्रब (Scrub) करें :

गर्मियों में पसीने के कारण धूल मिटटी चेहरे (face) पर जमा हो जाती है जो त्वचा के रोम छिद्रो (skin pores) को बंद कर देती है इसलिए सप्ताह (week) में एक बार चेहरे पर स्क्रब (scrub) करे। मृत कोशिकाओं (dead skin) की वजह से आपकी त्वचा बेजान और थकी थकी लगने लगती है। स्क्रब (scrub) का इस्तेमाल इन्हें पूरी तरह से त्वचा (skin) से हटा देता है। स्क्रब करने से आपकी त्वचा की अशुद्धियाँ (impurities) निकल जाती है , त्वचा का तेल (oil) नियंत्रित रहता है। स्क्रब (scrub) करने से आपकी त्वचा निखरने ,लगती है तथा सदा जवान (young) और चमकदार (glowing) बनी रहती है। आप घर पर इस प्रकार से स्क्रब (scrub) तैयार कर सकते है :

(a) ओट्स का स्क्रब

थोड़े से ओट्स (Oats )लेकर उसे मिक्सी में डाल कर एक बस एक बार मिक्सी चला ले , ताकि वह स्क्रब (scrub) की तरह थोड़ा दरदरा रहे उसके पश्चात उसमे थोड़ा कच्चा दूध मिलाये। कच्चा दूध त्वचा के लिए बहुत अच्छा माना जाता है , यह त्वचा को पोषण देने के साथ साथ त्वचा में नमी (moist) बनाये रखता है , साथ ही त्वचा की टैनिंग को भी हटाता है , अब इस पेस्ट (paste) से अपने चेहरे पर हलके हलके हाथ से 6 -7 मिनट तक मसाज करे। यह घर पर बना हुआ स्क्रब (scrub) आपकी त्वचा के लिए हर प्रकार से अच्छा है। मै खुद भी यही स्क्रब (scrub) इस्तेमाल करती हूँ। अपनी हर पोस्ट (post) में मैंने आप सबको वही बताने की कोशिश की है जो मै खुद इस्तेमाल (use) करती हूँ।

8. गिल्सरीन, निम्बू और गुलाब जल :

हम महिलाओं (ladies) का अधिकतर समय रसोई घर (kitchen) में बीतता है , परन्तु हम में से बहुत कम बहने यह जानती है की उनकी इस kitchen में ही कई अनमोल सौंदर्य प्रसाधन (beauty products) छिपे हुए है , अपनी इसी kitchen में से आप एक निम्बू उठाये, इसका रस निकाले और इस निम्बू के रस में ग्लिसरीन और गुलाब जल (rose water) थोड़ी मात्रा में डालें। इस mixture को अच्छे से मिला ले। अब इस mixture को अपने चेहरे (face) पर लगाकर अच्छे से मसाज करे और 10 मिनट के बाद अपना चेहरा ठंडे पानी से धो ले। गर्मियों में यह mixture आपकी त्वचा को ठंडा और तरोताजा (fresh) रखेगा। साथ ही आपकी त्वचा (skin) में नमी (moist) को भी बनाये रखेगा।

यह भी पढ़े : मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

9. सूती कपड़ें पहनें :

गर्मियों में रेशमी , सिल्क (silk) या synthetic कपड़े पहनने की बजाय सूती कपडे (cotton clothes) ही पहने। आजकल तो कई Branded Companies भी गर्मियों में डिज़ाइनर cotton suits निकालती है। इसका कारण एक ही है गर्मियों में सूती कपडे (cotton clothes) आरमदायक (comfortable) होते है , ठंडक पहुंचाते है और आपका पसीना सोख लेते है , जिसके परिणामस्वरूप आप तरोताजा महसूस (fresh feel)करते है।

beauty tips for summer in hindi
COTTON KURTI

TO BUY THIS COOTON KURTI, CLICK ON THE PICTURE BELOW

Read also : Weight kaise badhaye tips in hindi

10. Pedicure करें :

सर्दियों में हम पांव में जुराब (socks) और जूते (shoes) पहन कर रखते है , इसलिए पांव ख़राब नहीं होते। लेकिन गर्मियों में हम तेज धुप में सैंडिल पहन कर जाते है , जिसके फलस्वरूप हमारे पांव काले और खुरदरे हो जाते है इसलिए गर्मियों (summer) में पांव की देखभाल की ज्यादा जरूरत है। इसलिए गर्मी में महीने में दो बार Pedicure जरूर करवाए। इससे पांव की टैनिंग (tanning) और डेड स्किन (dead skin) दोनों निकलेंगे।

beauty tips for summer in hindi

11. सन टैन (Sun tanning):

गर्मियों में सबसे बड़ी problem आती है सन टैन (Sun tanning) की। गर्मियों में बाहर निकलने पर सूर्य की harmful Ultraviolet Rays त्वचा पर direct पड़ती है जिसके परिणामस्वरूप त्वचा (skin) का रंग काला पड़ जाता है और त्वचा अपना glow खो देती है , इसी tanning को दूर करने के लिए आप ये घरेलू उपाय use कर सकते है।

(i) हल्दी का उबटन :

सदियों से हल्दी वाला दूध पीना और हल्दी का उबटन लगाना हमारी प्राचीन परम्परा रही है। हल्दी को पूजा में भी बहुत शुभ माना जाता है। आप भी यदि week में 2 बाद हल्दी का उबटन लगाते है तो कुछ ही दिनों में बाद ना केवल आपकी tanning दूर होगी बल्कि आपकी रंगत भी निखरेगी और आपके चेहरे पर natural glow भी आ जायेगा।

हल्दी के उबटन को बनाने के लिए एक spoon हल्दी में थोड़ा सा निम्बू का रस डालें , इसे अच्छे से mix कर दे और अपने face पर लगा ले, बचे हुए उबटन को अपने arms पर भी लगा ले। जब यह उबटन dry हो जाये तो face wash कर ले।

(ii) निम्बू और खीरे का रस :

निम्बू में विटामिन C और natural एन्ज़ाइम्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। निम्बू में bleaching quality भी पायी जाती है। यह skin को bleach कर ना केवल उसकी tanning दूर करती है बल्कि skin के दाग धब्बे भी दूर करती है। खीरे का रस skin को ठंडक पहुंचा कर उसकी रंगत निखारता है। एक spoon निम्बू के रस में एक spoon खीरे का रस mix कर ले। अब इसे अपने face और अपनी arms पर , अपने हाथो पर लगाए। इसका regular use आपकी tanning को दूर कर देगा और आपकी skin भी shine करने लगेगी।

(iii) बेसन और हल्दी का उबटन :

बेसन skin के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह ना केवल स्किन की रंगत निखारता है बल्कि dead skin को भी remove करता है। एक spoon बेसन में थोड़ी सी हल्दी और दही mix कर एक paste बनाये। इसे brush की मदद से अपने face पर लगाए और dry होने पर wash कर ले। यह उबटन आपकी tanning को भी दूर करेगा और आपका complexion भी पहले से जयादा सूंदर हो जायेगा।

यह भी पढ़े : facial करने के फायदे

(Beauty tips for summer in hindi)

तो मेरे प्यारे दोस्तों , यदि आप इन सब छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आप देखना गर्मियों (summers) में भी आपकी त्वचा ग्लो (glow) करती रहेगी। यदि आपको मेरी यह post उपयोगी (useful) लगी है तो आप मुझे comment box में लिख कर भेजे और यदि आपके पास भी कोई उपयोगी tips है तो भी please आप उसे comment box में जरूर share करे । मेरी इस post को पढ़ने के लिए आप सबको मेरा big big thanks.

धन्यवाद,

ज्योति गोयनका

6 thoughts on “11 Beauty tips for summer in hindi / Summer skin care tips in hindi”

Leave a Comment