Winter skin care home tips in hindi | सर्दी में ब्यूटी टिप्स

By | January 11, 2020

Beauty tips in winter in hindi

सुंदर चहेरा (beautiful face), सुंदर रंग रूप , सुंदर त्वचा (beautiful skin) !! यह तो हर किसी का सपना (dream) होता है और इसी सुंदर सपने को पूरा करने के लिए हम कई तरह से कोशिश (efforts) करते है । अपने चेहरे पर कई तरह की क्रीम , लोशन, फेस पैक (face packs),आदि लगाते है । परन्तु क्या आप जानते है की बदलता मौसम (season) हमारे पुरे व्यक्तित्व पर पूरी तरह से प्रभाव डालता है । हमारे खाने पीने पर , हमारे अंदरूनी शरीर पर और यहाँ तक की हमारी त्वचा (skin) पर भी ।

Sardi me skin care tips in hindi

उदाहरण (for example) के लिए सर्दियों का मौसम (winter season)आते ही हमारी त्वचा रूखी (dry) होने लगती है और फटने भी लगती है । इसलिए सर्दियों के अथार्त ठंड के मौसम में हमारी त्वचा (skin) को कुछ खास देखभाल (care) की जरूरत होती है । क्योंकि यदि हम ठंड के मौसम में अपनी स्किन (skin) की देखभाल नहीं करते तो स्किन रूखी (dry)हो जाती है, अपनी कोमलता (softness) खोने लगती है, जिसके परिणामस्वरूप चेहरे (face) पर जल्दी wrinkles भी आने लगते है । (Beauty tips in winter in hindi)

तो आज की इस पोस्ट (post) में हम आपको बतायंगे कुछ ऐसे टिप्स (tips) जो सर्दियों (winters) में भी आपकी त्वचा (skin) को कोमल बना कर रखें

Skin care home tips in hindi

1. पानी पीते रहे :

अक्सर ठंड ज्यादा होने की वजह से हम गर्म पेय (hot drinks)जैसे चाय, काफी, आदि ज्यादा पीते है और पानी (water) बहुत कम पीते है । लेकिन सर्दियों (winters) में भी आपके शरीर को पानी की उतनी ही जरूरत होती है जितनी की किसी अन्य मौसम (season)में । पानी कम पीने से आपकी त्वचा रूखी (dry) हो जाती है , इसलिए सर्दियों (winters) में भी आप पानी पीते रहे ताकि आपकी स्किन (skin) को भी moist मिलता रहे ।

2. साबुन प्रयोग ना करे

सर्दियों (winters ) में ठंडी हवाओं की वजह से हमारी त्वचा रूखी (dry) हो जाती है, ऐसे में यदि हम साबुन (soap) से अपने चेहरे (face) को धोते है तो हमारी त्वचा (skin) और भी ज्यादा रूखी हो जाती है । इसलिए आप अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए आप या तो हर्बल फेस वाश (herbal face wash) प्रयोग करे अथवा किसी अच्छी कंपनी के क्लींजिंग मिल्क क्रीम (cleansing Milk cream) से अपना चहेरा (face) साफ़ करे , क्लींजिंग मिल्क से आपके चेहरे की नमी (moist) भी बरकरार रहेगी ।
Read also सात्विक भोजन क्या है

beauty tips in winter in hindi
(Beauty tips in winters in hindi)

Beauty tips in winter in hindi

3. मॉइश्चराइजर लगाएं

सर्दियों (witners) में क्योंकि ठंडी हवाएं हमारी त्वचा (skin)को रुखा बना देती है, इसलिए यह आवश्यक है की आप अपनी स्किन (skin) पर हमेशा moisturizer लगा कर रखे । मॉइश्चराइजर आपकी स्किन (skin) की नमी (moist )को बनाये रखेगा । मै अपनी स्किन पर Biotique का मॉर्निंग नेक्टर मॉइश्चराइजर (Morning Nector) लगाती हूँ ।

beauty tips in winter in hindi
(Beauty tips in winter in hindi)


4. जैतून का तेल

अपनी त्वचा (skin) में नमी (moist) बनाये रखने के लिए आप हफ्ते में 2 बार रात को सोते समय आपने चेहरे को साफ़ कर जैतून के तेल (Olive oil) से 5 मिनट के लिए अपने चेहरे की मसाज (massage) करे । रात भर इसे लगा रहने दे और सुबह गीले तौलिये (wet towel) से इसे पौंछ ले । जैतून का तेल (Olive oil) चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और यह एंटी-एजिंग(Anti ageing) का काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (Anti oxidant), एंटीइंफ्लेमेटरी गुण और विटामिन-ई (vitamin E) त्वचा को स्वस्थ व मॉइस्चराइज (moist) रखते हैं । जैतून का तेल हल्का (light) होता है, इसलिए यह लगाने के बाद आपको चिपचिपा महसूस नहीं होगा। जैतून का तेल (Olive oil) आपकी स्किन (skin)को अंदर से कोमल (soft)बना देगा । नतीजा आपकी त्वचा (skin) लम्बे समय तक जवान (young) बनी रहेगी । (Beauty tips in winter in hindi)
Read also Heath n beauty tips in hindi

इस विषय में मै आप सबसे अपना अनुभव (experience) भी शेयर (share) करना चाहती हूँ । दो वर्ष पहले सर्दियों (winters) में मेरी त्वचा (skin) बहुत रूखी (dry) हो गयी थी । मैंने कई प्रकार के लोशन (lotions) और क्रीम लगाए परन्तु थोड़ी देर के बाद फिर से मेरी skin रूखी (dry) हो जाती थी । तब मैंने जैतून के तेल (Olive oil) के विषय में सुना और मैंने रात को इस तेल (oil) से अपने चेहरे पर मसाज (massage) करनी शुरू की । और नतीजा (result) देख कर मै खुद ही हैरान हो गयी । कुछ ही दिनों के बाद मेरी त्वचा (skin) बिलकुल कोमल (soft) और पहले से ज्यादा सुन्दर हो गयी । तबसे मै निरंतर (regularly) जैतून का तेल (olive oil) उपयोग कर रही हूँ ।

5. होठो की देखभाल

सर्दियों (winters) में ठंडी हवाओँ के संपर्क में आकर हमारी त्वचा (skin) ही रूखी (dry) नहीं होती बल्कि हमारे होठ (lips) भी फटने लगते हैं , होठ (lips) शरीर का एक संवेदनशील (sensitive) हिस्‍सा है जिसे बहुत देखभाल (special care) की जरुरत पड़ती है । होठो को फटने से बचाने के लिए आप गर्म घी (hot ghee) से होठो की हल्की -2 मसाज (massage) करे अथवा घर पर निकला हुआ माखन (butter) लगाए । यह हमारी दादी नानी का नुस्खा है और यह सच में होठो को मुलायम (soft) बना देता है । मै अपने होठो पर गर्म घी लगाती हूँ । इसके अतिरिक्त आप अपने होठो पर वैसलीन (Vaseline) तथा लिप बाम (lip balm) भी लगा सकते है । यदि आपके होठ बुरी तरह से फटे हुए हैं तो उस पर शहद (honey) का लेप लगाएं. इसे लगाने से आपके फटे हुए होठ दर्द नहीं करेगे क्‍योंकि इसमें एंटीसेप्‍टिक (antiseptic) होता है जो होठ (lips)को सही कर देगा । इसके अतिरिक्त खूब सारा पानी पिये जिससे आपकी त्‍वचा हमेशा हाइड्रेट (hydrate) रहें और होठों (lips) में नमी (moist) बनी रहे। (Beauty tips in winter in hindi)

6. कच्चा दूध

प्राचीन समय (Ancient time) में हमारी रानी महारानियाँ दूध (milk) से नहाती थी । क्योंकि कच्चा दूध (raw milk) एक अच्छे मॉइश्चराइजर (moisturizer) की तरह काम करता है । यह त्वचा (skin) के लिए एक अच्छे टोनर (toner) के रूप में भी काम करता है । यह त्वचा (skin) की परतो का पोषण करता है और त्वचा की अंदर से कंडीशनिंग (conditioning) भी करता है साथ ही साथ चेहरे पर जमी धूल मिटटी भी यहाँ तक की ब्लैक हैड्स (black heads) भी साफ़ करता है । इस तरह से कच्चा दूध एक क्लीन्ज़र (cleanser), टोनर (toner) और मॉइश्चराइजर (moisturizer) की तरह काम करता है ।

इसे लगाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा कच्चा दूध (raw milk) ले, उसके बाद एक रुई (cotton) के फाहे को उसमे भिगो कर धीरे धीरे अपने चहेरे (face)पर लगाए । 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी (lukewarm water )से अपना चेहरा धो (wash)लें । निरंतर इसे प्रयोग करने से आपका फेस की त्वचा (skin) निखार जाएगी और रंग (complexion) भी पहले से ज्यादा गोरा (fair) हो जायेगा, साथ ही साथ आपकी स्किन (skin) भी सॉफ्ट (soft) हो जाएगी ।

7. वैसलीन लगाए :

सर्दियों (winters) में अपनी त्वचा पर वैसलीन (vasline) लगाए । इससे आपकी स्किन का रूखापन (dryness) खत्म हो जाता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि इसके इस्तेमाल (use) से आप गोरापन पा सकते है। वैसलीन एक प्राकृतिक हॉइड्रोकार्बन (hydrocarbon) है। इसमें किसी प्रकार का हानिकारक केमिकल (harmful chemicals) नहीं होता हैं।

इसे लगाने के लिए एक बाउल (bowl) लें और उसमें वैसलीन तथा गुलाब जल (rose water) डालकर अच्छी तरह से मिक्स (mix) कर लें। रात को सोने से पहले अपना चेहरा क्लीन्ज़र (cleanser) से साफ़ करे और इस पेस्ट (paste) को अपने चेहरे पर लगाए, कुछ दिनों के बाद ही आप पाएंगे की आपकी त्वचा पहले से ज्यादा कोमल (soft) और रंगत भी गोरी हो (fair) गयी है । आप इस पेस्ट (paste) को अपने हाथ और पॉव पर भी लगा सकते है ।

8. विटामिन इ :

विटामिन इ कैप्सूल (Vitamin E Capusule) के विषय में तो आपने सुना ही होगा, यह हरे रंग (green colour) का कैप्सूल होता है । इस कैप्सूल के अंदर मौजूद तेल (oil) को चेहरे (face) और बालों में लगाने से गजब का निखार आता है। विटमिन ई कैप्सूल (vitamin E oil) को लगाने के लिए इसे आप बीच में से काट ले , उसमे मौजूद तेल आप एक बाउल (Bowl) में ले ले, अब इस तेल में थोड़ी ऐलोवेरा जेल मिक्स (Aloevera Gel) कर ले, रात में सोने से हल्के हाथों से इससे अपने चेहरे पर मसाज (massage) करे । रात भर इसे लगा रहने दे और सुबह इसे नॉर्मल वॉटर (normal water) से धो लें, चेहरे पर कुछ ही इस्तेमाल के बाद गजब निखार (glow) आएगा तथा आपकी स्किन (skin) का रूखापन (dryness) भी दूर हो जायेगा ।

9. पेट्रोलियम जेली :

पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly )में मॉइश्चराइजिंग गुण (moistrizing qualities) होते हैं, जो त्वचा को रूखा (dry) होने से बचाते हैं। सर्दियों (winters) में आप इसे रूखी त्वचा(dry skin), रूखे होंठ व फटी एड़ियों पर लगाए । आप पेट्रोलियम जेली को अपने पूरे शरीर (body) पर भी लगा सकते हैं। लगाने के बाद आप हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें और इसे अच्छी तरह त्वचा (skin) में घुलने (absorb) दें। रात को अपनी फटी एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) लगा कर सो जाये, कुछ ही दिनों में ये बिलकुल सॉफ्ट (soft) हो जाएँगी ।

10. बॉडी लोशन :

ठंड के दिनों में अपने हाथो और पाँव को कोमल बनाने के लिए नहाने के बाद अपने हाथो और पाँव में बॉडी लोशन लगाए ।

तो ये थे सर्दियों (winters) में आपकी त्वचा (skin) को कोमल बनाने के कुछ आसान टिप्स (tips) , अब मै आपको बताउंगी कुछ ऐसे फेस पैक्स (ace packs) जिन्हे आप घर पर ही तैयार (ready) कर सकते है , ये फेस पैक्स (face packs) आपकी त्वचा को भी कोमल (soft) बनाएंगे साथ ही साथ आपकी स्किन (skin)को अंदर से पोषण (nourish) देंगे :

Face Packs for winters:

a. संतरे का फेस पैक :

सर्दियों (winters )में संतरा (orange) खूब मिलता है, इस संतरे के छिलके को आप धूप में सुखाकर बारीक़ पाउडर (powder) बनाएं. फिर इस पाउडर में एक टीस्पून दूध( 1 tea spoon milk), थोड़ी-सी हल्दी और नींबू का रस (lemon juice) मिलाकर पेस्ट (paste) बनाएं. इस पेस्ट को लगाने से चेहरे (face) पर लगाए, सूखने पर गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो ले, इस पैक (pack) से चेहरे की रंगत निखरती है ।

Beauty tips in winter in hindi
Beauty tips in winter in hindi

b. शहद का फेस पैक :

शहद (honey), दही (curd) और दूध (milk) को मिक्स करके चेहरे (face) पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें, त्वचा (skin) स्वस्थ व जवां नज़र आएगी. शहद (honey) स्किन को टाइट (tight) करता है जिस कारण त्वचा (skin) पर जल्दी से झुर्रियां (wrinkles) नहीं आती और साथ ही यह स्किन (skin)का रूखापन भी दूर करता है । (Beauty tips in winter in hindi)

c. पपीते का फेस पैक :

एक पपीता (papaya)और केला (banana)ले, पपीते और केले को अच्छे से मसल लें, ताकि इनमें गांठ न पड़े। अब इसमें शहद (honey) मिला लें। फिर इस पेस्ट (paste) को अपने चेहरे (face) और शरीर के अन्य अंगों जहां त्वचा रूखी (dry) हो गई है, वहां लगाएं। पैक (pack) को थोड़ा सूखने दें और फिर धो लें।
Must read – मोटापा कम करने के घरेलु उपाय

ये दोनों फलों (fruits) के इस्तेमाल से न सिर्फ आपकी त्वचा (skin) में नमी (moist) आएगी, बल्कि ये एंटी-एजिंग (anti ageing) का भी काम कर सकते हैं। इनमें मौजूद विटामिन-ए (vitamin A) त्वचा के लिए ज़रूरी होता है, क्योंकि यह त्वचा को स्वस्थ बनाता है । इस फेस पैक (Face pack) को लगाने से आपकी त्वचा स्वस्थ होगी और रूखेपन (dryness) की समस्या (problem) भी कम होगी।

तो मेरे प्यारे दोस्तों, इन आसान टिप्स (tips) से आप सर्दियों (winters) में अपनी त्वचा को रुखा (dry) होने से बचा सकते है, आपको मेरी यह पोस्ट कैसी लगी,मुझे Comments box मे लिखना ना भूले !!

(Beauty tips in winter in hindi)

आपकी दोस्त
ज्योति गोयनका

Category: Heath n beauty tips in hindi Tags: , , ,

About jyotee Goenka

जय माता दी, मै ज्योति गोयनका आप सब का अपने इस ब्लॉग में स्वागत करती हूँ यह ब्लॉग मैंने माता रानी की प्रेरणा से हमारे समाज में धरम प्रचार का एक छोटा सा प्रयास करने के लिए बनाया है, माता रानी ने मेरे जीवन में बहुत से चमत्कार किये है, मेरा यह मानना है की सच्ची भक्ति और श्रदा से भाग्य में लिखा हुआ भी बदल सकता है, धरम के मार्ग पर चलकर किसी का बुरा नहीं हो सकता, इसी विश्वास को लेकर मैंने यह एक धार्मिक ब्लॉग बनाया है, आशा करती हूँ , मेरा यह प्रयास आप सबको पसंद आएगा, इस विषय में यदि आपके कुछ सुझाव हो मुझे अवशय लिखे , जय माता दी, ज्योति गोयनका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *