Garmi me Makeup karne ka tarika |Makup tips in hindi

Garmi me Makeup karne ka tarika
Summer me makeup

Garmi me Makeup karne ka tarika

Hello friends, कैसे है आप ? अभी दिन में computer पर अपना काम कर रही थी की मेरी बचपन की सहेली (childhood friend) का फ़ोन आया, बातो बातो में वह कहने लगी ” कल मुझे किसी फंक्शन (function) में जाना है और बाहर इतनी गर्मी है की समझ नहीं आ रहा की मेकअप (makeup) कैसे करुँ। इतनी गर्मी में तो सारा मेकअप (makeup) पसीने से बह जायेगा , काजल और लाइनर तो थोड़े से पसीने से ही बह जाता है , जिससे चेहरा भद्दा लगने लगता है ,तुम मुझे बताओ की “Summer me makeup kaise kare”

उसकी बात सुनकर में सोचने लगी की यह problem तो आमतौर पर हर किसी के सामने आती है तो क्यों ना आज इसी टॉपिक (topic) पर “Summer me makeup kaise kare ” एक पोस्ट लिखू। ताकि और बहने भी इस से फायदा उठा सके। तो चलिए दोस्तों जानते है “Summer me makeup kaise kare “

Garmi me Makeup karne ka tarika

1. चेहरा साफ़ करे

किसी भी मेकअप (Makeup) को करने से पहले ध्यान रखे की आपका चेहरा (face) बिलकुल साफ़ होना चाहिए। साफ़ चेहरे (face) पर मेकअप (Makeup) भी ज्यादा देर तक टिका रहता है। चेहरा (face) साफ़ करने के लिए आप किसी हर्बल फेस वाश (Herbal face wash) से अपना चेहरा (face) धो ले या फिर क्लींजिंग मिल्क क्रीम (Cleansing Milk cream) से अपना फेस (face) साफ़ कर ले। (Garmi me Makeup karne ka tarika

Read also : Beauty tips for summer in hindi

2. बर्फ रगड़ें

चेहरा साफ़ करने के बाद अपने चेहरे (face) पर बर्फ रगड़ें। बर्फ चेहरे पर direct ना लगाए। बल्कि एक पतले रुमाल में ice cube डाल कर उससे 2 मिनट तक चेहरे (face) की मसाज करें। ऐसा करने से एक तो आपको पसीना कम आएगा, दूसरा आपका मेकअप (Makeup) भी ज्यादा देर तक टिका रहेगा और चेहरा (face) भी फ्रेश लगेगा। मै हमेशा मेकअप (Makeup) करने से पहले चेहरे (face) पर ice cube से मसाज करती हूँ।

3. Moisturizer लगाए

मेकअप (Makeup) करने का अगला step है अपने चेहरे पर moisturizer लगाए। moisturizer लगाने से मेकअप (Makeup) त्वचा में अच्छी तरह से रम जाता है। यदि moisturizer लगाए बिना ही आप चेहरे (face) पर मेकअप (Makeup) लगाते है तो चेहरा (face) भी सूखा सूखा लगता है। moisturizer लगाने के लिए अपनी हथेली पर थोड़ा सा moisturizer ले , फिर अपने माथे पर , नाक पर , अपने गालों पर , ठोड़ी (chin) पर और गर्दन (neck) पर बिंदी बिंदी कर लगा ले और फिर पुरे चेहरे (face) पर मसाज करते हुए लगा ले।

Garmi me Makeup karne ka tarika
Summer me makeup kaise kare

4. मेकअप light रखें

यदि आप दिन में किसी फंक्शन (function) में जा रहे है तो मेकअप light रखें। जैसे लिपस्टिक light colour की लगाए। आँखों (Eyes) में हल्का सा काजल लगाए और आई लाइनर (Eye liner) ना लगाए। गर्मी में मेकअप (Makeup) करते समय dark colours बिलकुल इस्तेमाल (use) ना करे। (Garmi me Makeup karne ka tarika)

Read also : Facial karne ke fayde

5. BB क्रीम लगाए :

यदि आप दिन में किसी फंक्शन (function) में बाहर जा रहे है तो फेस (face) पर फाउंडेशन (foundation) लगाने की बजाय आप BB क्रीम लगाए। BB क्रीम वह ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty product) है जो आपके चेहरे (face) के लिए moisturizer, सन स्क्रीन क्रीम (Sun screen cream), प्राइमर और फाउंडेशन (foundation) सभी का काम करता है। इसे लगाने के बाद आपको फाउंडेशन (foundation) या कॉम्पैक्ट (compact) लगाने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक BB क्रीम आपके चेहरे (face) की धूप से भी protection करती है और दूसरा फाउंडेशन (foundation) की तरह आपकी रंगत को गोरा बनाती है और चेहरे पर ग्लो (glow) लाती है। BB क्रीम को भी अन्य क्रीम की तरह अपने चेहरे (face) पर लगाए और अच्छे से त्वचा (skin) पर मिला दे। बस अब आपको कुछ और लगाने की कोई जरूरत नहीं है। आप जब आईने (mirror) में अपना चेहरा (face) देखेंगी तो खुद ही अपने इस निखरे हुए चेहरे (face) को देख कर खुश हो जाएँगी। (Summer me makeup kaise kare in hindi)

Read also : आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाये

6. कंसीलर लगाए :

यदि आपको किसी इवनिंग फंक्शन (Evening function) में जाना है तो भी मै suggest करूंगी की गर्मियों में फाउंडेशन (foundation) की बजाय आप कंसीलर (Concealer) का उपयोग करे। फाउंडेशन (foundation) लगाने से आपके चेहरे का लुक (look) काफी heavy लग सकता है। इसलिए फाउंडेशन (foundation) की बजाय आप कंसीलर (Concealer) का उपयोग करे। कंसीलर (Concealer) से दाग धब्बों को हटाता है और आपका चेहरा (face) बेदाग़ लगता है। ध्यान रहे की कंसीलर oil free और water based होना चाहिए।

Garmi me Makeup karne ka tarika

7. कॉम्पैक्ट लगाए :

कंसीलर (Concealer) लगाने के बाद अपने चेहरे पर कॉम्पैक्ट (Compact) लगाए। कॉम्पैक्ट आप पाउडर कॉम्पैक्ट (Powder compact) ही लें। अपने पूरे चेहरे पर , गर्दन (neck) पर और कानों पर कॉम्पैक्ट (Compact) लगाए।

Garmi me Makeup karne ka tarika in hindi

Read also : माँ वैष्णो देवी के चमत्कार की सत्य कथा

8. Eye Makeup लगाए

अब बारी आती है Eye makeup की। दिन के समय हल्का सा काजल लगाए और रात के समय थोड़ा dark काजल लगाए। यदि Eye liner लगाना चाहती है तो हलकी सी ही रेखा लगाए। Eye liner आँखों ऊपर ही लगाए, आँखों के नीचे नहीं। ज्यादा dark Eye liner गर्मी में भद्दा लगता है। Eye liner भी आप वाटर प्रूफ (water proof) ले। Eye shadow कोशिश करे की ना लगाए और यदि लगाना भी चाहते है तो light pink कलर का हल्का सा कोट लगा ले। (Summer me makeup kaise kare in hindi)

Garmi me Makeup karne ka tarika

9. लिपस्टिक :

Eye makeup के बाद अब आपको लिपस्टिक (lipstick) लगानी है। लिपस्टिक (lipstick) भी आप light कलर की ले और यह भी वाटर प्रूफ (water proof) होनी चाहिए।

Read also : निर्जला एकादशी व्रत कथा 2020

10. बिंदी :

यदि आप indian dress पहन रही है तो माथे पर छोटी सी बिंदिया आपके चेहरे पर चार चाँद लगा देगी। पर ध्यान रहे की बिंदी स्टीकर (sticker) वाली ही लगाए। liquid बिंदी बिलकुल ना लगाए।

11. टच अप करे :

अब आईने (mirror) में खुद को निहारे और last में हल्का सा कोट कॉम्पैक्ट (compact) का लगा कर अपने मेकअप को टच अप (touch up) कर ले। इससे मेकअप (makeup) खराब नहीं होगा।

Garmi me Makeup karne ka tarika in hindi
summer me make up

Read also : दुर्गा माता की आरती

12. परफ्यूम लगाए :

अब आप सज धज कर पूरी तरह से तैयार है परन्तु आप भूल रही है की बिना परफ्यूम (perfume) के आपका मेकअप अधूरा है। और वो भी गर्मियों में। फ्लोरन फ्रेंगरेंस वाले परफ्यूम (perfume) आप इस्तेमाल करें। इसकी भीनी भीनी महक (fregrance) सभी का मन मोह लेगी।

13. मेकअप किट साथ रखें :

बाहर जाने से पहले अपनी मेकअप किट (Make up kit) साथ रखना ना भूले। आपकी किट में compact , लिपस्टिक , काजल और साथ में tissue paper रखे।

Read also : Immunity पॉवर कैसे बढ़ाये

(Garmi me Makeup karne ka tarika)

Ok bye bye , आज यदि आपको कोई compliment मिलता है तो मुझे बताना ना भूलें।

Thanks a lot,

Jyotee Goenka

Leave a Comment