11 upay hamesha jawan rehne ke liye

kam umar ke kaise dikhe – एक औरत (woman) के जीवन में सुंदरता (beauty) का बहुत अधिक महत्व (importance) होता है। वह चाहे किसी भी उम्र (age) की हो – चाहे 16 वर्ष की , चाहे 23 वर्ष की या फिर 50 वर्ष की। उम्र कोई भी हो परन्तु हर औरत (woman) अपनी हर उम्र (age) में सबसे ज्यादा सूंदर (beautiful) दिखना चाहती है , सबसे बेस्ट (best) लगना चाहती है।

Jawan rehne ke upay

सुंदरता (Beauty) का अर्थ क्या है : दाग धब्बे से रहित चहेरा (flawless skin) ,चमकती त्वचा (glowing skin), कोमल और नरम हाथ (soft hands), काले और सूंदर केश (black hair) तथा सुडौल काया। अद्वितीय सुंदरता के कारण ही नारी कभी चित्रकार (painter) की कूची में, कभी कवि (poet) की लेखनी में, कभी मूर्तिकार के शिल्प में उकेरी/ढलती नजर आती है।

Kam Umar ke kaise dikhe

30 वर्ष की उम्र तक तो आमतौर पर सभी महिलाओ (women) की त्वचा (skin), केश और शरीर ठीक रहता है परन्तु 35 की उम्र तक पहुँचते पहुँचते माथे (forehead) पर महीन लकीरे (fine lines), फेस (face) पर झाईयां (pigmentation) , आँखों के नीचे dark circles , बढ़ता हुआ वजन (weight), आदि सारी खूबसूरती (beauty) को ख़राब कर देते है। यह समस्या (problem) केवल मेरे और आपके साथ नहीं बल्कि हर किसी के साथ आती है। बढ़ती हुई उम्र (age) के साथ साथ शरीर में कई में कई प्रकार के हार्मोनल परिवर्तन (harmonal changes) और दूसरे परिवर्तन आते है , जो हमारी त्वचा पर, हमारे बालों (hair) पर पूरी तरह से अपना प्रभाव (effect) डालते है। हमारे शरीर (body) और त्वचा (skin) पर आये इन बदलाव (changes) को हम पूरी तरह से रोक नहीं सकते परन्तु कुछ विशेष देखभाल (special care) और सावधानियों से काफी हद तक नियंत्रित (control) कर सकते है और 40 की उम्र (age) के बाद भी आप 25 की दिख सकती है , जी हां यह बिलकुल सच है , आप हमारी हिंदी फिल्मो की हीरोइन (hereoines) को ही देख लीजिये , वो किसी भी उम्र (age) की क्यों ना हो परन्तु हमेशा जवान (young) , सूंदर और आकर्षित (attractive) लगती है।

Read Also – Glowing Skin tips in hindi

40 की उम्र (age) के बाद भी आप जवान (young) और खूबसूरत (beautiful) दिखे , उसके लिए आपको आज से ही तैयारी करनी होगी। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे घरेलू ब्यूटी टिप्स (natural beauty tips) जिन्हे अपना कर आप 40 के बाद भी 25 की दिखेंगी :

Kam Umar ke kaise dikhe

 

1. गुनगुना पानी पियें (Drink lukewarm water)

Apni umar se kam kaise dikhe – क्या आप जानते है की पानी (water) जितना जीने के लिए आवश्यक है उतना ही यह आपके शरीर (body) और आपकी त्वचा (skin) के लिए भी healthy होता है। इसी कारण Doctors भी दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह देते है। परन्तु यदि इसी पानी को हल्का गुनगुना (lukewarm) करके पिया जाता है तो इससे सेहत (health) और त्वचा दोनों को कई ज्यादा लाभ (benefit) मिलता है। गर्म पानी पीने से शरीर की सभी अशुद्धियाँ (impurities) , पेशाब (urine) के द्वारा शरीर (body) से बाहर आ जाती है अथार्त दूसरे शब्दों में आपका शरीर ditox हो जाता है। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपके शरीर का तापमान (temprature) बढ़ता है , जिसकी वजह से शरीर से पसीना बाहर निकलने लगता है। गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया (digesting systme) दुरुस्त रहती है तथा गैस (acidity) की शिकायत (complaint) भी समाप्त होने लगती है। पेट पूरी तरह से साफ हो जाता है , परिणामस्वरूप आपका स्वास्थ्य (health) पूरी तरह से ठीक रहता है और आपका चेहरा (face) भी चमकने (shine) लगता है। साथ ही साथ यह गर्म पानी आपको जोड़ो के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। अथार्त एक गिलास गर्म पानी आपके लिए पूरी तरह से रामबाण का काम करता है।

Read also : अपनी बेटी को अच्छे संस्कार दे

रात को तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें इससे पेट भी साफ रहेगा और त्वचा पर चमक भी आयेगी।

Read also : सात्विक भोजन क्या है और सात्विक भोजन के लाभ

2. कच्चा दूध लगाए (Apply Raw Milk) :

प्राचीन समय (Ancient time) में हमारी रानी महारानियाँ दूध (milk) से नहाती थी । क्योंकि कच्चा दूध (raw milk) एक अच्छे मॉइश्चराइजर (moisturizer) की तरह काम करता है । यह त्वचा (skin) के लिए एक अच्छे टोनर (toner) के रूप में भी काम करता है । यह त्वचा (skin) की परतो का पोषण करता है और त्वचा की अंदर से कंडीशनिंग (conditioning) भी करता है साथ ही साथ चेहरे पर जमी धूल मिटटी भी यहाँ तक की ब्लैक हैड्स (black heads) भी साफ़ करता है । इस तरह से कच्चा दूध एक क्लीन्ज़र (cleanser), टोनर (toner) और मॉइश्चराइजर (moisturizer) की तरह काम करता है ।

इसे लगाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा कच्चा दूध (raw milk) ले, उसके बाद एक रुई (cotton) के फाहे को उसमे भिगो कर धीरे धीरे अपने चहेरे (face)पर लगाए । 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी (lukewarm water )से अपना चेहरा धो (wash)लें । निरंतर इसे प्रयोग करने से आपका फेस की त्वचा (skin) निखार जाएगी और रंग (complexion) भी पहले से ज्यादा गोरा (fair) हो जायेगा, साथ ही साथ आपकी स्किन (skin) भी सॉफ्ट (soft) हो जाएगी ।

Read also : Panchatantra ki kahaniya

सप्ताह (week) में एक बार नहाने की बाल्टी में एक कप कच्चा दूध (raw milk) डाल कर नहाएं। दूध आपके शरीर में नमी (moist) की कमी को नहीं होने देगा।

3. स्क्रब (Scrub) करें :

सप्ताह (week) में एक बार चेहरे पर स्क्रब (scrub) करे। मृत कोशिकाओं (dead skin) की वजह से आपकी त्वचा बेजान और थकी थकी लगने लगती है। स्क्रब (scrub) का इस्तेमाल इन्हें पूरी तरह से त्वचा (skin) से हटा देता है। स्क्रब करने से आपकी त्वचा की अशुद्धियाँ (impurities) निकल जाती है , त्वचा का तेल (oil) नियंत्रित रहता है। स्क्रब (scrub) करने से आपकी त्वचा निखरने ,लगती है तथा सदा जवान (young) और चमकदार (glowing) बनी रहती है।

Read also : Beauty tips for summer in hindi

बाजार (Market) से महंगे स्क्रब (scrub) खरीदने की बजाय आप घर पर भी स्क्रब (scrub) बना सकते है जो पूरी तरह से हर्बल (herbal) होने के कारण आपकी त्वचा (skin) को किसी भी तरह का कोई नुकसान (harm) भी नहीं पहुंचाएंगे।

पपीते का स्क्रब :

सामग्री :
पपीते का एक छोटा टुकड़ा
चीनी एक चम्मच

पपीते (papaya) के टुकड़े को अच्छे से मसल (mash) ले तथा उसमे चीनी (sugar) मिला ले। आपका स्क्रब (scrub) तैयार है। अब इस स्क्रब (scrub) से अपने चेहरे (face) पर अच्छे से मसाज करे और 10 मिनट के लिए उसे चेहरे पर ही छोड़ दे। उसके बाद पानी (water) से अच्छे से अपना चेहरा धो ले, यदि आप हर सप्ताह इस स्क्रब का प्रयोग(use) करते है तो कुछ ही दिनों के बाद आप अपनी त्वचा पर एक अलग ही निखार (glow) महसूस करेंगी।

Read also : चमकती और सुन्दर त्वचा पाने के लिए कीजिए एलोवेरा

4. मॉइश्चराइजर लगाएं :

बढ़ती उम्र (age) के साथ त्वचा अपनी नमी (moist) खोने लगती है, इसलिए यह आवश्यक है की आप अपनी स्किन (skin) पर हमेशा moisturizer लगा कर रखे । मॉइश्चराइजर आपकी स्किन (skin) की नमी (moist )को बनाये रखेगा ।

hamesha jawan rahne ke upay

मै अपनी face पर Biotique का मॉर्निंग नेक्टर मॉइश्चराइजर (Morning Nector) लगाती हूँ । यह मेरी skin को हमेशा young और fresh look देता है, यह skin में easily absorbed हो जाता है, इस को खरीदने के लिए आप नीचे दी गयी picture पर click करे।

5. दो बार चेहरा धोये :

दिन में 2 बार बार अपना चेहरा धोये। ऐसा करने से चेहरे की skin साफ़ रहती है तथा उसमे नमी और चमक बनी रहती है। चेहरा धोने के लिए किसी हर्बल कंपनी (herbal company) का फेस वाश (face wash) उसे करे। साबुन का प्रयोग फेस (face) पर बिलकुल ना करे। चेहरा धोने के लिए आप बेसन का भी प्रयोग कर सकती है, बेसन में थोड़ी सी दही मिला कर उससे अपने चेहरे पर लगाए, उसे 5 मिनट अपने फेस (face) पर लगा रहने दे , फिर उसी से अपने चेहरे पर मसाज करे और ठन्डे पानी से धो ले। परन्तु यदि आपकी स्किन ड्राई है तो बेसन का प्रयोग ना करें।

चहेरा साफ़ (face clean) करने के लिए आप किसी भी अच्छी कंपनी का क्लीन्ज़र(cleanser) प्रयोग कर सकती है । प्रतिदिन ऐसा करने से आप खुद महसूस (feel) करेंगे की आपका चेहरा (face) पहले से ज्यादा clear दिखाई देता है । क्लीन्ज़र से चहेरा साफ़ करने के लिए आप अपनी हथेली पर थोड़ा सा क्लीन्ज़र (cleanser) लीजिये, अब दो मिनट अपने चहेरे पर उससे मसाज (massage) करे और उसके बाद थोड़ी रुई (cotton) को गीला कर उससे अपना face पौंछ लें । ऐसा करने से आपका चहेरा साफ़ (face clean) तो होगा ही, साथ ही साथ उसमे नमी (moist) की भी कमी नहीं रहेगी ।6. Night treatment ले :

Read also : Glowing skin diet in hindi

रात को सोने से पहले अपना चेहरा (face) किसी हर्बल कंपनी (Herbal company) के क्लीन्ज़र (Cleanser) से साफ़ करे। याद रखे की आपको अपना चेहरा (face) हमेशा साफ़ करके ही सोना है।

जैतून का तेल (Olive Oil) लगाए :

चेहरा (face) साफ़ करने के बाद अपने चेहरे पर जैतून के तेल (Olive oil) से मसाज करे। तथा रात भर उसे अपने चहेरे (face) पर लगा रहने दे। सुबह गुनगुने पानी (lukewarm water) से अपना चेहरा (face) धो ले। जैतून का तेल (Olive oil) कुछ ही दिनों के बाद आपके चेहरे की महीन लकीरों (fine lines) को भी समाप्त कर देगा। और आपके चेहरे के त्वचा में भी नमी (moist) को बनाये रखेगा। चेहरे के साथ साथ अपने हाथ पांव पर भी जैतून का तेल (Olive oil) लगाए।

शहद (Honey) लगाए :

थोड़े से शहद में निम्बू के रस की कुछ बूंदे मिलाये। और इस पैक को हलके हाथो से अपने चेहरे पर लगाए। तथा रात भर उसे अपने चहेरे (face) पर लगा रहने दे। सुबह गुनगुने पानी (lukewarm water) से अपना चेहरा (face) धो ले। यह शहद का पैक आपकी त्वचा में कसाव लाएगा , नमी बनाये रखेगा तथा दाग धब्बे को भी दूर कर देगा।

7. व्यायाम (Excercise) करें :

Hamesha jawan rehne ke liye yoga- अच्छी skin पाने के लिए यह जरुरी है की हम प्रतिदिन (daily ) थोड़ा व्यायाम भी करे, इसी के साथ खेलकूद, योग, डांस जैसी शारीरिक गतिविधियां (physical activities) भी आप कर सकते है, व्यायाम करने से body तो फिट रहती ही है, साथ ही खून में भी ऑक्सीजन का प्रवाह (blood circulation) बढ़ता हैं। इससे त्वचा सेहतमंद बनती है। अगर आप नियम से हर दिन (daily) कोई-न-कोई व्यायाम आदि करती हैं तो इसका असर जल्द ही आपको त्वचा (skin) पर नजर आने लगेगा। आपकी त्वचा पहले से ज्यादा खूबसूरत (beautiful) हो जाएगी। साथ ही प्रतिदिन (daily)आप 10 मिनट के लिए प्राणायाम भी करे , प्राणायाम करने के कुछ दिनों के बाद ही आप अपनी skin और बालो में खुद अंतर् महसूस (difference feel) करेंगे ।

Read also : प्राणायाम का महत्व इन हिंदी

8. टमाटर खाये और लगाएं :

Hamesha jawan rehne ke liye kya khaye – बचपन में हमने अपने बड़ो से यह कहते सुना था ” टमाटर (tomato) खाओगे तो गाल भी टमाटर की तरह लाल लाल हो जायेंगे ” यकीन मानिये हमारे बड़े बिलकुल सच कहते थे। टमाटर खाने से आपके गाल तो लाल हो ही जायेंगे परन्तु टमाटर अपने गालों पर लगाने से वो हमेशा लाल ही बने रहेंगे। टमाटर में प्रोटीन (protin) , विटामिन (vitamin) , मिनरल (Minerls) और फाइबर (Fiber) की भरपूर मात्रा पायी जाती है। साथ ही टमाटर में पाया जाता है एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant), जो त्वचा (skin) पर उम्र के निशानों को बढ़ने से रोकते है।

टमाटर को सलाद की तरह खाये :

टमाटर में कम कैलोरी (low calories) होती है, जो शरीर के वजन (body weight) को नियंत्रित (control) करती है। अतिरिक्त फैट (extra fats) को हटाने के लिए आप अपने आहार (diet) में टमाटर (tomato) को शामिल कर सकते हैं । प्रतिदिन एक प्लेट में टमाटर (tomato) काट कर उसमे काली मिर्च और निम्बू का रस (lemon juice) मिला कर खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा और आपका बढ़ा हुआ वजन भी कम होने लगेगा ।

Read also : मोटापा कम करने के घरेलु उपाय

hamesha jawan kaise dikhe
tomato

टमाटर को चेहरे पर लगाए :

त्वचा के लिए टमाटर (tomato) किसी वरदान से कम नहीं है, एक टमाटर की गोल slice काट कर उससे अपने चेहरे पर मसाज करे। नियमित रूप (regularly )से ऐसा करने से आपके face पर ग्लो आने लगेगा तथा दाग धब्बे (spots) भी दूर होने लगेंगे। साथ ही त्वचा (skin) भी लम्बे समय तक जवान बनी रहेगी।

इसके अतिरिक्त प्रतिदिन एक आमला अवशय खाये। आमला हमारी त्वचा(skin) और बालों दोनों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। आमला बालों को लम्बे समय तक काला रखता है। सुबह खाली पेट आमले का जूस (juice) पीने से शरीर के कई toxins बाहर निकलते है साथ ही साथ यह हमारी उम्र (age) बढ़ने की क्रिया को भी धीरे कर देता है।

9. खीरा (Cucumber) खाये और लगाए :

hamesha jawan rehne ke liye kya khaye – अपने सलाद (salad) में खीरे (Cucumber) को अवश्य सम्मिलित करते होंगे लेकिन क्या कभी उसके कारण को जानने का प्रयत्न किया. शायद नहीं, हम बताते है. ये बहुत ही गुणकारी फल है जो आपके स्वाथ्य (healt) से लेकर आपकी त्वचा (skin) सभी के लिए बहुत लाभकारी (benefecial) होता है. इसलिए नियमित रूप से खीरे को सलाद (salad) की तरह खाये। यह आपका पेट भी भरा रखेगा साथ ही आपका वजन (weight) भी नहीं बढ़ने देगा।

Read also : आँखों की रौशनी कैसे बढ़ाए

खीरा त्वचा पर लगाए :

बढ़ती उम्र की निशानियो को कम करने के लिए भी खीरे (Cucumber) का प्रयोग किया जाता है। खीरे के छोटे छोटे गोल टुकड़े (pieces) कर ले। दो खीरे के टुकड़ो को आँखों (Eyes) पर रखे और बाकी टुकड़ो से चेहरे की मसाज (massage) करें। 2 सप्ताह (week) तक रोजाना दिन में एक बार इसका प्रयोग करें।

आप चाहे तो आधा कप दही (curd) में दो चम्मच कसा हुआ खीरा (grated cucumber) मिलाएं और अपने चेहरे (face) पर लगाएं। 20 मिनट तक रखने के बाद इसे गुनगुने पानी(lukewarm water) से साफ़ कर लें. आपकी झुर्रियां (wrinkles) ठीक हो जाएँगी और त्वचा में निखार (glow)आएगा।

10.अपने आप को जवान समझे:

कहते है जैसा आप सोचोगे वैसे ही बनोगे। यह बात बिलकुल सच है। इसलिए आप मन से अपने आपको हमेशा जवान (young) समझे। हमेशा खुश रहे, खूब मस्ती करे। अपने दोस्तों के साथ मूवी (movie) देखने जाये, लंच पर जाये, घर पर म्यूजिक (music) लगा कर डांस (dance) करे, यकीन मानिये डांस करने से आपकी सारी टेंशन (tension) दूर हो जाएगी साथ ही आप अपने आपको बहुत फ्रेश फील (fresh feel) करेंगे। मै खुद भी ऐसे ही करती हूँ। आप मन से खुश रहेंगे तो आपकी यह ख़ुशी आपके फेस (face) पर भी दिखाई देगी।

Read also : एलो वेरा से गोरे कैसे होते है

11.साबुत अनाज का सेवन करे

साबुत अनाज का सेवन करने से आपकी त्‍वचा को युवा दिखाने में मदद मिल सकती है। परिष्‍कृत अनाज रक्‍त शर्करा को बढ़ाने का कारण बनता है जो झुर्रियों के गठन को गति देता है। इसलिए आप अपने शरीर को इन हानिकारक प्रभावों से बचाने के लिए साबुत अनाजों का नियमित सेवन कर सकते हैं। जवान रहने के लिए होल ग्रेन का सेवन बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है ।

Read story : माता लक्ष्मी को पाने के लिए पूजे नारायण को

चलिए आज की पोस्ट (post) बहुत लम्बी (lengthy) हो गयी, अब मै आपकी दोस्त आप सबसे विदा लेती हूँ पर आप सब ऊपर लिखे हुए इन सब tips को जरूर अपनाना। देखना कुछ ही दिनों के बाद आप कैसे जवान (young) होती चली जाएँगी !!

दोस्तों मेरा एक youtube channel है जिस पर मै devotional videos बनाती हूँ। अपनी इन videos के द्वारा मै हमारी society में धर्म प्रचार करने का एक छोटा सा प्रयास कर रही हूँ। side पर मेरे इसी youtube channel का sign है, इस पर click कर आप मेरे चैनल पर जा कर मेरी videos को देखे और इस विषय में आपकी कोई भी suggestion हो तो वो मुझे अवश्य लिखे।

आपकी दोस्त ,

ज्योति गोयनका

1 thought on “11 upay hamesha jawan rehne ke liye”

Leave a Comment