How to make Aloe vera Gel at home in hindi

How to make aloe vera gel at home in hindi – नमस्कार दोस्तों , जैसा की मैं पहले भी कई posts में एलो वेरा (Aloe Vera) के बारे में बता चुकी हूँ की एलो वेरा (Aloe Vera) हमे ईश्वर की ओर से एक ऐसा वरदान है जो हमारी त्वचा (skin) को प्राकृतिक रूप से चमकदार (glowing) और साफ़ बनाता है , जो प्राकृतिक रूप से हमारी त्वचा (skin) को गोरा बनाता है। तो ऐसी बहुमूल्य चीज जो हमारी सुंदरता (beauty) को बढ़ाने में इतनी उपयोगी (useful) है , उसे हम घर पर नेचुरल (natural) तरीके से किस प्रकार बना सकते है।

Aloe vera gel kaise banaye

तो चलिए आज की इस post में आपको बताऊँगी की आप Ghar par aloe vera gel kaise banaye.

क्या आपने अपने घर पर एलो वेरा (Aloe vera) का पौधा (plant) लगाया हुआ है , यदि नहीं तो आप अपने घर में 2 पौधे एलो वेरा (Aloe vera) के जरूर लगाए। क्योंकि एलो वेरा (Aloe vera) आपकी skin और आपके बालों (hair) के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी (useful) है , यह मेरा खुद का अनुभव (experience) है। मै अपनी त्वचा (skin) पर नियमित रूप से एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) इस्तेमाल (use) करती हूँ और इसके उपयोग से मेरी त्वचा पहले से कई ज्यादा चमकदार (glowing) और गोरी हो गयी है।

how to make aloe vera gel at home in hindi
Aloe vera plant

घर पर मार्किट जैसा Aloevera gel banane ki vidhi
(How to make Aloe vera gel at home in hindi)

1. सबसे पहले आप एलो वेरा प्लांट (Aloe vera plant) की कुछ पत्तियां (leaves) जो थोड़ी मोटी हो ,चाकू (knife) की मदद से उन्हें आप पौधे (plant) से काट ले और इन्हें नल के बहते पानी में अच्छे से धो दे।

2. अब इन पत्तियों (leaves) के कुछ टुकड़े (pieces) कर ले। और इन टुकड़ों (pieces) को बीच में से काट ले। ठीक उसी तरह से जैसे कुरकुरी भिंडी बनाते समय भिंडी को बीच में से काटा जाता है।

Read also : हमेशा जवान कैसे दिखे

3. अब एक बाउल (Bowl) ले और एक चम्मच (spoon) से एलो वेरा (aloe vera) के टुकड़ो में से एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) निकाल कर बाउल (bowl) में भर ले।

4. अब बाउल (bowl) में एकत्रित इस एलो वेरा (Aloe vera) को आप एक मिक्सी (Mixi) में अच्छे से चला ले , तब तक जब तक वह अच्छे से मिक्स (mix) होकर एक तरल पदार्थ (liquid) का रूप ना ले ले।

5. अब इस liquid को एक बर्तन में थोड़ी देर के लिए पका ले। ध्यान रहे की ज्यादा देर तक इस liquid को आप ना पकाएं।

6. अब इस लिक्विड (liquid) को गैस से नीचे उतार ले। तथा उसमे 2 चम्मच जिलेटिन पाउडर (Gileten powder) अच्छे से मिक्स (mix) कर ले। जिलेटिन पाउडर (Gileten powder) बाजार (Market) में आसानी से उपलब्ध है। आप इसे ऑनलाइन (Online) भी मंगवा सकते है।

Read also :मोटापा कम करने के घरेलू उपाय 

7. जिलेटिन पाउडर (Gileten powder) को इस लिक्विड (liquid) में बहुत अच्छे से मिक्स (mix) कर ले। याद रखे जिलेटिन पाउडर (Gileten powder) आपने तभी मिक्स (mix) करना है जब लिक्विड (liquid) गर्म हो। जब यह अच्छे से मिक्स (mix) हो जाये तो इसे ठंडा करने के लिए रख दे।

8. ठंडा होने के बाद यह थोड़ा गाड़ा (thick) हो जाएगा। तो लीजिये आपका शुद्ध, घर पर बना हुआ एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) तैयार है। इस एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) को आप एक कांच के छोटे जार में भर कर रख ले।

यह एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) मार्किट से खरीदे हुए जेल (Gel) से कहीं ज्यादा बेहतर है, यह मेरा खुद का अनुभव् (experience) है। आप इस एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) को आज ही बनाइए , अपनी त्वचा (skin)पर इस्तेमाल (use) करे और हां मुझे लिखना ना भूले।

Read also : ग्लोइंग स्किन के उपाय

एलो वेरा जेल (Aloe vera gel) घर पर कैसे बनाये ,इस विषय पर यह Yout tube video भी आप देख सकते है :

आपकी दोस्त

ज्योति गोयनका

Leave a Comment