मोटापा कम करने के घरेलु उपाय | weight loss tips at home in hindi

weight loss tips at home in hindi

Weight loss tips at home in hindi

आमतौर पर हर व्यक्ति की चाह होती है की वह देखने में सूंदर और आकर्षित (attractive) लगे. सूंदर दिखने के लिए अकसर हम अपने चहरे (face) पर और अपने कपड़ों (dress ) पर बहुत ध्यान देते है. लेकिन अपने शरीर की बनावट पर, अपने डील डॉल (figure) पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। बल्कि सच तो यह है की शरीर की बिगड़ी हुई बनावट हमारी सुंदरता (beauty) को भी समाप्त कर देती है । एक सूंदर और आकर्षित चेहरे (attractive face) के साथ साथ एक आकर्षक फिगर (figure ) ही पूर्ण रूप से सूंदर व्यक्तित्व (personality) को जन्म देती है । अथार्त असली सुंदरता (beauty) वही मानी जाती है जिसमे एक सूंदर चेहरे के साथ साथ शरीर की बनावट भी सधी हुई और आकर्षित (attractive) हो । परन्तु अक्सर देखा गया है की हम अपने शरीर की बनावट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते । और नतीजा होता है (weight loss tips in hindi)

हमारे शरीर का वजन (weight) बढ़ जाना अथार्त – मोटापा (obesity) । यह मोटापा जहाँ एक और देखने में बुरा लगता है वहीँ दूसरी ओर व्यक्ति के स्वास्थ्य (health) को भी बुरी तरह से प्रभावित (effect) करता है । आजकल बाजार में मोटापा (obesity) कम करने की भी दवाईयॉ (medicines) उपलब्ध है परन्तु वास्तविक रूप में ये दवाएं (medicines) सीमित समय (limited time) के लिए प्रभावित करती है और स्वास्थ्य (health) पर भी बुरा प्रभाव (effect) डालती है ।

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Weight loss tips at home in hindi

शरीर का वजन (weight) बढ़ने के अथार्त मोटापे (obesity) के विभिन्न कारण हो सकते हैं, जैसे :

(i) अत्यधिक कैलोरी (high calories) युक्त भोजन का सेवन

(ii) शारीरिक परिश्रम की कमी (Physical activity)

(iii) आनुवंशिक

(iv) चिकित्सीय स्थिति या दवाइयों का दुष्प्रभाव (अंडरएक्टिव थायराइड व कुशिंग सिंड्रोम आदि)

(v) तनाव (stress)

(vi) अनिद्रा

परन्तु मोटापा (obesity) होने का सबसे बड़ा कारण अधिक कैलोरी युक्त भोजन (high calorie food) करना और शारीरिक श्रम (physical work) का ना करना है | लम्बे समय तक कुर्सी पर बैठे रहना और पैदल न चलना , व्यायाम न करना , खेल -कूद न करना, जंक फ़ूड (junk food) खाना,ये सब मोटापे (obesity) को जन्म देते है | इसके अतिरिक्त कभी -कभी मोटापा/Motapa जेनेटिक और हार्मोनल (hormonal) कारणों से भी हो सकता है |

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तो आज की इस पोस्ट (post) में हम आपको बतायेंगे मोटापा कम करने के कुछ घरेलू परन्तु जबरदस्त उपाय (remedies) , जिनका यदि नियम रूप से पालन किया जाये तो वजन (weight) कुछ ही समय में घटने लगेगा : (Weight loss tips at home in hindi)

1. निम्बू शहद

सुबह -सुबह (early morning) शौच आदि से निवृत होकर एक बड़े गिलास हल्के गरम पानी (luke warm water) में 1 चम्मच शहद (honey)और 1 निम्बू का रस (lemon juice) मिला ले, अब इसमें थोड़ी (1/4 चम्मच ) काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सेवन करें | कम से कम 3 माह (months)तक लगातार इसे प्रयोग करें और बेहतर परिणाम (result) मिलने तक इस उपाय को करते रहे | यह उपाय बहुत पुराना परन्तु कारागर उपाय है |

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2. पानी

ऐसा माना गया है कि पर्याप्त मात्रा में पानी (water) पीने से भी शरीर का अतिरिक्त मोटापा (obesity) कम हो सकता है। अत्यधिक कैलोरी (high calories) वाले खाद्य पदार्थ शरीर का वजन (weight) बढ़ाते हैं। पानी कैलोरी को बर्न (burn) करता है और शरीर के वजन (weight) को नियंत्रित (control) करता है। इसके अलावा, पानी पाचन क्रिया को मजबूत (strong) और शरीर की आंतरिक सफाई करता है , पानी पीने से आपका पेट भरा रहता है , जिस कारण आपको भूख जल्दी से नहीं लगती । इसके अतिरिक्त पानी पीने से आपकी शरीर की सफाई भी होती है जिस कारण आपकी skin चमकने (glowing) लगती है । इसलिए आप दिन में 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पिए ।


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3. सौंफ

हमारी भारतीय शैली (Indian culture) में खाना खाने के बाद सौंफ (fennel ) खाने का प्रचलन है, परन्तु क्या आप जानते है की यही सौंफ (fennel) वजन (weight) कम करने में काफी मददगार है । सौंफ के बीज (fennel seeds) दिखने में छोटे लगते है लेकिन इनमें गुणों (qualities) का खजाना होता है। सौंफ के बीज (fennel seeds) में कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम (Magnesium) ,फास्फोरस (Phosphorus), पोटेशियम (Potassium) जैसे मिनरल्स और विटामिन ए (Vitamin A) और सी जैसे विटामिन्स मौजूद होते है।

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खाना खाने के बाद सौंफ (fennel) लेने से भोजन शीघ्र पच (digest) जाता है तथा जल्दी भूख भी नहीं लगती, अपच और गैस्ट्रिक की समस्या (Gastric problem) को भी सौंफ दूर कर देती है । वजन (weight) कम करने के लिए सौंफ शरीर में बढ़े हुए Water Retention को कम करने में मददगार (helpful) होता है । जब आप खाने के बाद सौंफ खाते हैं तो यह आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है ।

अगर आप नियमित तौर पर सौंफ या सौंफ के पानी (Fennel Seed Water) का सेवन करते हैं तो आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। जब आप अधिक खाने से बचते हैं तो वजन (weight) कम करना बेहद आसान (easy) हो जाता है. मोटापा का सबसे बढ़ा कारण होता है मेटाबॉलिक रेट (Metabolic rate )का कम होना, जब आप वजन (weight) कम करने की कोशिश करते हैं तो आपको मेटाबॉलिक रेट ( (Metabolic rate ) बढ़ाना होता है । सौंफ (fennel) के सेवन से मेटाबॉलिक रेट ( ( (Metabolic rate ) आसानी से बढ़ता है और जिस कारण वजन (weight) कम होता है । (weight loss tips in hindi)

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वजन कम करने ले लिए आप नियमित रूप से यदि सौंफ का पानी पीते है तो आपका वजन (weight) धीरे धीरे कम होने लगता है । सौंफ का पानी बनाने के लिए आप रात में एक चम्मच (1 spoon) सौंफ को एक लिटर पानी में भिगो कर रख दें , सुबह उठ कर इस पानी को आप पी लें । प्रतिदिन सौंफ के पानी को पीने से आपके शरीर से अतिरिक्त वसा (extra fat) निकलने लगती है ।


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4. ग्रीन टी

मोटापा (obesity) कम करने के लिए ग्रीन टी (Green Tea) भी बहुत फायदेमंद (helpful) होती है । ग्रीन टी (Green Tea) एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (strong antioxidant) है जो चर्बी की मोटी परत (fats) को धीरे धीरे कम करती है । इसका सेवन रोज़ बिना चीनी (sugar) डाले करें। ग्रीन टी (Green Tea) बनाने के लिए आप एक कप पानी गर्म कर ले , अब उसमे एक चम्मच ग्रीन टी (1 spoon Green tea) मिलाएं और 6 – 7 मिनट तक उबालें (boil) , इस पानी को छान कर आप इसमें थोड़ा शहद (honey)अथवा निम्बू का रस (lemon juice)मिला कर पियें । रोजाना ग्रीन टी (Green tea) के सेवन से आपका बढ़ा हुआ वजन कण्ट्रोल (control) में आने लगेगा । (Weight loss tips at home in hindi)

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5. खीरा :

खीरा (Cucumber) जिसे हम सलाद (salad) की तरह खाते है , वह भी वजन घटाने (weight control) में मदद करता है। खीरे (Cucumber) में पानी की मात्रा अत्यधिक होती है ( 90% पानी) और कैलोरी (Calories) ना के बराबर । इसलिए एक प्लेट खीरा (Cucumber) सलाद (salad) के रूप में खाने से आपका पेट भी भर जायेगा और आपका वजन (weight) भी नहीं बढ़ेगा, खीरा (Cucumber) आपके शरीर से टॉक्सिन्स (toxins) को भी बाहर निकाल कर बाहर फैंकता है ,जिससे आपकी त्वचा (skin) भी चमकने (glowing) लगती है ।
। खीरे (Cucumber) को काट कर उसमे निम्बू का रस (lemon juice) और चाट मसाला डाल कर खाने से यह टेस्टी (tasty) भी लगता है और आपकी भूख को भी शांत कर देता है ।

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6. गाजर (Carrot)

सर्दियों में गाजर (Carrot) बहुत आती है, गाजर में विटामिन ए (Vitamin A) होने से यह शरीर (body) के लिए बहुत लाभकारी (useful) होती है, परन्तु क्या आप जानते है की गाजर (Carrot) शरीर का वजन (body weight) कम करने में भी बहुत मददगार (helpful) होती है । यदि आप हररोज सुबह खाली पेट (empty stomach) 1 गिलास गाजर का जूस (carrot juice) पीते है तो आपका वजन (weight) धीरे धीरे कम होने लगता है और आपके चहरे (face) पर भी निखार (glow)आने लगता है ।इसके अतिरिक्त आप गाजर (Carrot) को सलाद (salad) के रूप में भी खा सकते है ।

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7. सब्जियों का सूप:

वजन (weight) कम करने के लिए आप प्रतिदिन सब्जियों का सूप (Vegetable soup) पिए । सूप (soup) पीने से आपका पेट भी भरा रहेगा और आपका वजन (weight) भी कम होने लगेगा , साथ ही साथ सब्जियों का सूप (vegetable soup) आपके स्वास्थ्य (health) के लिए भी अच्छा रहेगा

8. लौकी (Gourd) :

शरीर के बढ़ते वजन पर नियंत्रण (weight control) लगाने के लिए लौकी (Gourd) का जूस भी रामबाण का काम करता हैं। लौकी (Gourd) विटामिन-ए (Vitamin A), विटामिन-सी (Vitamin C) और आयरन (Iron) से समृद्ध होती है, लौकी (Gourd) में हाई फाइबर (high fiber) भी पाया जाता है, जो वजन (weight) कम करने में बहुत लाभकारी (helpful) होता है ।
प्रतिदिन आप एक गिलास लौकी (gourd) का जूस पिए, जूस बनाने के लिए आप एक छोटी लौकी ले, उसके छोटे छोटे टुकड़े (small pieces) कर ले तथा मिक्सी में उसका जूस (juice) निकाल ले , यह जूस नियमित (regularly) रूप से पीने से आपका शरीर (body) एक सुडौल आकार (shape) ले लेगा ।
परन्तु कुछ लोगो को यह जूस पीने से उलटी (vomiting) या दस्त (loose motion) की शिकायत होने लगती है , ऐसे में उन लोगो को यह जूस (juice) नहीं लेना चाहिए ।

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9 . करी पत्ते का सेवन

दक्षिण भारतीय भोजन (South Indian Food) में करी पत्ते (curry leaves) का उपयोग (use) किया जाता है, जैसे सांबर, उपमा, रसम, आदि में करी पत्ते (curry leaves) का छौंक लगाया जाता है । यही करी पत्ता वजन कम (weight reduce) करने में भी काफी सहायक है । यदि आप सुबह खाली पेट 8 -10 करी पत्तियों (curry leaves) का सेवन करते है तो आपका वजन (weight) धीरे धीरे कम होने लगता है । साथ ही साथ करी पत्ते (Curry leaves) में कैल्शियम (calcium) भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपकी हडियो (bones) को मजबूत (strong) बनाता है और आपके बालो (hair) को भी काला (black) करता है । आप करी पत्ते की चाय (tea) भी पी सकते है, इस चाय को बनाने के लिए आप कुछ पत्तियों (curry leaves) को गर्म पानी में उबालें , 10 मिनट के बाद इस पानी को छान ले और उसमे निम्बू का रस (lemon juice) तथा काला नमक (black salt) mix कर इस चाय को पिए, काला नमक आपके पाचन के लिए अच्छा है और निम्बू का रस मोटापे (obesity) को कम करने के साथ साथ आपकी त्वचा को भी चमकदार बनाएगा

10 . टमाटर का सेवन :

टमाटर (Tomato) जो एक प्रमुख सलाद (salad) माना जाता है वह एमिनो एसिड (Amino Acid) से समृद्ध होता है। और एमिनो एसिड (Amino Acid) शरीर से अतिरिक्त फैट (Extra fats) को हटाने का काम करता है। इसके अलावा, टमाटर में कम कैलोरी (low calories) होती है, जो शरीर के वजन (body weight) को नियंत्रित (control) करती है। अतिरिक्त फैट (extra fats) को हटाने के लिए आप अपने आहार (diet) में टमाटर (tomato) को शामिल कर सकते हैं । प्रतिदिन एक प्लेट में टमाटर (tomato) काट कर उसमे काली मिर्च और निम्बू का रस (lemon juice) मिला कर खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा ,खाने में भी tasty होता हैऔर आपका बढ़ा हुआ पेट भी कम होने लगेगा ।

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11 . अनाज का सेवन कम करें

अब मै आप सबको अपना अनुभव (experience) बताना चाहती हूँ। मेरा वजन (weight) भी ज्यादा था। मैंने control diet ली , व्यायाम भी किया परन्तु फिर भी मेरे वजन में कोई खास फर्क नहीं पड़ रहा था। तब मैंने कुछ दिनों के लिए अनाज छोड़ने की सोची। और मैंने रोटी, चावल , बेसन का सेवन करना बंद कर दिया। इसकी जगह जो diet मैंने ली वो मै यहाँ लिख रही हूँ :

नाश्ते (Breakfast) में : एक सैंडविच और दूध का गिलास
लंच (Lunch) में : दलिये की उपमा और थोड़ी सब्जी
शाम के समय : एक कप चाय
रात्रि (Dinner)में : एक कटोरी दाल , एक कटोरी सब्जी और एक कटोरी सलाद

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यह डाइट (diet) मैंने एक महीने तक ली और साथ ही मै exercise भी करती रही , एक महीने के बाद मेरे शरीर पर जो जिद्दी फैट (fat) जमा हुआ था वो धीरे धीरे कम होने लगा और 3 महीने के बाद मेरा शरीर (body) एक सूंदर आकार ले चूका था। अब मैंने इसी डाइट (diet) को continue करने की सोची। जब बाहर किसी function में जाती हूँ तब वहां मै वहाँ का खाना enjoy करती हूँ और घर आकर मै अपनी इसी diet को follow करती हूँ। आप भी इसी diet को follow कर अपना वजन (weight) काफी हद तक कम कर सकते है।

12. कैलोरीज count करें :

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फिट रहने के लिए मनुष्य को एक दिन में कितनी कैलोरीज (calories) चाहिए यह उसके शरीर के वजन (body weight) , उम्र , फिटनेस आदि पर निर्भर करता है। आमतौर पर एक पुरष को प्रतिदिन औसतन 1600 -1800 कैलोरीज (calories) और एक महिला को 1300 -1500 कैलोरीज (calories) की जरूरत होती है। यदि हम अपनी कैलोरीज (calories) की मात्रा थोड़ी कम कर दे तो इसका सीधा असर आपके वजन (weight) पर पड़ेगा। अथार्त आपको एक दिन में जितनी कैलोरीज (calories) की जरूरत है उसमे से 150 -200 कैलोरीज (calories) कम कर दे और तरफ exercise कर अपनी कैलोरीज़ burn करें तो आपका वजन automatically कम होने लगेगा।

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तो मेरे प्यारे दोस्तों , ये थे वजन कम करने के कुछ घरेलु, सरल परन्तु प्रभावकारी उपाय (effective remedies) । यदि आप इन में से कोई 1 -2 उपायों का नियमित रूप से पालन करते है साथ ही साथ daily exercise भी करते है तो मै गारंटी (guarantee) के साथ कह सकती हूँ की कुछ ही दिनों में आपका वजन कण्ट्रोल (weight control) में आने लगेगा और आप एक सूंदर काया के मालिक होंगे, सो आज से ही start करते हैं , और यदि इन उपायों से आप में से किसी को भी अपने वजन (weight) में असर नजर आता है तो मुझे comments box में लिखना ना भूले !!

आपकी दोस्त ,

ज्योति गोयनका

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