Motivational Stories/Short Motivational Stories

By | September 17, 2019

ईश्वर पर विश्वास रखे

motivational stories

(Motivational Stories & Inspirational Short Stories) मनुष्य जीवन में कई प्रकार के संघर्ष और कठिनाइयाँ आती है , और यदि दुःख का समय थोड़ा लम्बा हो जाये तो हम अपना धैर्य खोने लगते है , हमे ऐसा लगता है की अब कभी कुछ ठीक नहीं होगा l और ऐसे समय में हमारा ईश्वर पर से विश्वास भी डगमगाने लगता है, ऐसा केवल मेरे और आपके साथ ही नहीं बल्कि सभी के साथ ही होता है l

(Motivational Stories) परन्तु आपने यह तो सुना ही होगा ” ईश्वर के घर में देर है, पर अंधेर नहीं” परन्तु उस दुःख की घड़ी में हम इतना बेसब्र हो जाते है की ईश्वर को ही दोषी ठहराने लगते है l और यही हम सबसे बड़ी गलती करते है, यदि ईश्वर की मदद आने में देर हो रही है तो घबराएं नहीं, हो सकता है की ईश्वर हमे कुछ बड़ा देने की तैयारी कर रहे हो, आप जरा इंतज़ार तो करें l इसी बात को समझाने के लिए यहाँ एक कहानी प्रस्तुत कर रही हूँ !!

Best Motivational Story in Hindi

एक आदमी जब भी दफ्तर से घर वापस आता, तो वह अपने घर के पास कुछ कुत्ते के पिल्लो को बड़े प्यार से बिस्किट (biscuit ) खिलाया करता था I कुत्ते के प्यारे से पिल्ले रोज उसके पास आकर उसे घेर लेते थे । कभी 4 कभी 5 कभी 6 पिल्ले रोज आते और वह रोज उन्हें बिस्किट (biscuit) या ब्रेड (Bread ) बड़े प्यार से खिलाता था।

जैसे कर्म करेगा वैसे फल देगा भगवान्

एक रात जब वह दफ़्तर से वापस आया तो पिल्लों ने उसे घेर लिया लेकिन उसने देखा कि उसके घर मे बिस्किट (biscuit) और ब्रेड (Bread ) दोनो खत्म हो गए थे । रात भी काफी हो गई थी, इस वक़्त दुकान का खुला होना भी मुश्किल था, और सभी पिल्ले बाहर बिस्किट(Biscuit) का इंतज़ार कर रहे थे । उसने सोचा कोई बात नही, कल खिला दूंगा, ओर यह सोचकर उसने घर का दरवाजा बंद कर लिया परन्तु तभी उसने देखा की पिल्ले अभी भी बाहर उसका इंतजार कर रहे थे।

यह देखकर उसका मन विचलित हो गया, तभी उसे याद आया की घर मे मेहमान आये थे, जिनके लिए वो काजू बादाम वाले बिस्किट (Biscuits) लाया था। उसने फटाफट डब्बा खोला तो देखा की उसमें सिर्फ 7-8 बिस्किट्स (Biscuits) ही बचे थे, उसके मन मे ख्याल आया कि इतने से तो कुछ नहीं होगा, एक का भी पेट नहीं भरेगा, पर सोचा कि चलो सब को एक एक दे दूंगा, तो ये सब पिल्ले चले जायेंगे।

जैसे कर्म करेगा वैसे फल देगा भगवान्

उन बिस्किट (Biscuits) को लेकर जब वह बाहर आया तो देखा कि सारे पिल्ले जा चुके थे, सिर्फ एक पिल्ला उसके इंतज़ार में अभी भी इस विश्वास के साथ बैठा था कि कुछ तो जरूर मिलेगा। और इसी विश्वास ने उसे वहां से जाने नहीं दिया I यह देखकर उसे बड़ा आश्चर्य हुआ। उसने वो सारे बिस्किट (Biscuits )उस एक पिल्ले के सामने डाल दिये। वो पिल्ला बड़ी खुशी के साथ वो सब बिस्किट ((Biscuits) खा गया और फिर ख़ुशी ख़ुशी वहाँ से चला गया।

बाद में उस आदमी ने सोचा कि “हम मनुष्यों के साथ भी तो यही होता है, जब तक ईश्वर हमे देता रहता है, तब तक हम खुश रहते है उसकी भक्ति करते है उसके फल का इंतज़ार करते है, लेकिन भगवान को जरा सी देर हुई नहीं की हम उसकी भक्ति पर संदेह करने लगते है, परन्तु दूसरी तरफ जो उस पर विश्वास बनाये रखता है, उसे उसके विश्वास से ज्यादा मिलता है। इसलिए अपने प्रभु पर विश्वास बनाये रखे, अपने विश्वास को किसी भी परिस्थिति में डगमगाने ना दे, अगर देर हो रही है इसका मतलब है कि प्रभु आपके लिए कुछ अच्छा करने में लगे हुए है, और अच्छा करने में थोड़ा समय (time ) तो लगता ही है !!

आपको यह कहानी कैसी लगी, मुझे comments box में लिखना ना भूले। ..
धन्यवाद,
ज्योति गोयनका

6 thoughts on “Motivational Stories/Short Motivational Stories

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *