Motapa badhane ke liye kya khaye /Weight kaise badhaye tips in hindi

Weight kaise badhaye tips in hindi

Weight kaise badhaye tips in hindi

एक सूंदर और आकर्षक व्यक्तित्व की क्या परिभाषा (defination) है – सूंदर त्वचा , स्वस्थ शरीर तथा संतुलित वजन। ये तीनो एक व्यक्ति को सूंदर और आकर्षक (attractive) बनाते है। आज हम इनमे से जिस topic पर बात करेंगे , वह है – “संतुलित वजन ” . संतुलित वजन क्या है – ना तो अधिक मोटा और ना ही अधिक पतला।

अक्सर हमने 80 % लोगो को अपने बढ़ते हुए वजन से ,अपने मोटापे से परेशान होते हुए देखा है। और लोग उन्हें यही सलाह (advice) देते है – ” यह मत खाओ , calories कम लो ” परन्तु हम में से ऐसे बहुत लोग ऐसे भी है – जो जरूरत से ज्यादा पतले है अथार्त underweight है। वजन ज्यादा कम होने से व्यक्तित्व सूंदर (attractive) नहीं लगता , देखने में शरीर कमजोर (weak) लगता है। किसी भी प्रकार की dress भी उन्हें suit नहीं करती। और इस कारण वे लोग सदा यही सोचते है -” काश हमारा भी weight थोड़ा ज्यादा होता तो कितना अच्छा होता।

तो आज की यह psot मेरे उन सभी भाई बहनों के लिए ही है जो अपना weight बढ़ाना चाहते है। जब एक संतुलित आहार (balanced diet) लोगो का weight कम कर सकता है तो वहीँ कुछ विशेष आहार weight बढ़ा भी सकते है। तो आइए जानते है ” Motapa badhane ke liye kya khaye ” (मोटापा बढ़ाने के लिए क्या खाये )

1.दूध और केला :

दूध और केला (Milk & Banana) यदि एक साथ खाया जाये तो weight कुछ ही दिनों के बाद बढ़ने लगता है। केले में भरपूर मात्रा में caloriesहोती हैं जो शरीर को energy देने के साथ साथ weight भी बढ़ाने में मददगार होता है। इसलिए daily एक गिलास दूध और साथ में 2 केले खाये। अथवा आप Banana shake भी पी सकते है।

Weight kaise badhaye tips in hindi

2. घी का सेवन करे :

घी में saturated fats और calories काफी मात्रा में होते है। इसलिए daily घी का सेवन करें। दाल में , खिचड़ी आदि में ऊपर से अच्छे से घी डाल कर खाये। ऐसा करने से कुछ ही दिनों के बाद आप chubby होने लगेंगे।

3. दूध और शहद :

दूध में विटामिन A पाया जाता है और शहद में carbohydrates . यदि एक बड़ा spoon शहद को दूध में डाल कर पिया जाये तो यह एक energy drink का काम करता है। इसे daily पीने से एक तरफ तो stamina बढ़ता है और साथ ही साथ यह weight भी बढ़ाने में helpful होता है।

Weight kaise badhaye tips in hindi
Apis Himalaya Honey, 1kg (Buy 1 Get 1 Free)

Apis Himalaya Honey, Offer 1kg (Buy 1 Get 1 Free). इसे Himalay honey को खरीदने के लिए नीचे दी हुई picture पर click करे और खरीदे



Read also : प्राणायाम का महत्व इन हिंदी

4. हलवा खाये :

यदि आप breakfast में daily थोड़ा हलवा खाते है तो आपका weight निशचय ही कुछ दिनों के बाद बढ़ने लगता है। हलवा आप आटे का या आलू का ले सकते है। यह हलवा पौष्टिक तो होगा ही साथ ही इसे खाने से शरीर में fats भी बढ़ता है। हमारी दादी – नानी प्रसव (delivery) के दौरान हलवे का सेवन ही करती थी , हलवा प्रसव (delivery) के दौरान कमजोर हो गए शरीर को energy प्रदान करता था। (Weight kaise badhaye tips in hindi)

5. राजमा – चावल खाये :

राजमा चावल हमारा मनपसंद आहार है। परन्तु क्या आप जानते है राजमा चावल खाने से body weight भी बढ़ता है। राजमा में protein और चावल में carbohydrates भरपूर मात्रा में होते है। इन दोनों का combination शरीर के weight को बढ़ाता है।

Read also : Satvik bhojan ke labh in hindi

आगे पढ़ने के लिए Page no. 2 पर click करे

Leave a Comment