Motapa badhane ke liye kya khaye /Weight kaise badhaye tips in hindi

6. आलू खाये :

आलू weight बढ़ाने के लिए शुरू से ही बदनाम है। आलू में starch भरपूर मात्रा में होता है। आलू को सब्जियों का राजा भी कहा जाता है। आलू को कई प्रकार से खा सकते है – जैसे आलू की सब्जी , आलू का हलवा , आलू का परांठा , आलू की चाट – wow मुँह में पानी आ गया। जल्दी आलू की चाट खाये और अपना weight बढ़ाये।

Read also : Garmi me makeup karne ka tarika

7. Dark chocolate खाएं :

Dark chocolate में anti oxidant , magnesium , calories और fiber भरपूर मात्रा में होते है। इसलिए Dark chocolate खाने से आपका weight भी बढ़ेगा और आपके शरीर को दूसरे nutrients भी मिलेंगे। तो देर किस बात की जल्दी से tasty tasty Dark chocolate खाएं।

Weight kaise badhaye tips in hindi

8. ठंडाई पिए :

होली के त्यौहार (Holi) और गर्मियों में ठंडाई पीने का मजा ही कुछ और है। एक ओर जहाँ ठंडाई पीने में tasty लगती है वहॉ दूसरी और यह कई तरह के न्‍यूट्रि‍शंस जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और मिनरल्स (minerals) से भरपूर होती है। ठंडाई में मिले तरबूज और खरबूजे के बीज तथा dry fruits जहाँ शरीर को भरपूर पोषक तत्व (nutrients) और energy देते है वहाँ दूसरी और ठंडाई शरीर का weight भी बहुत जल्दी बढ़ाती है। मै तो जब भी दो तीन दिन ठंडाई पी लेती हूँ तो मेरा weight तुरंत बढ़ जाता है।

Read also : Weight loss tips at home in hindi

9. पनीर खाये :

पनीर की सब्जी भारतीय थाली की शान मानी जाती है। कहते है पनीर में प्रोटीन की मात्रा उतनी ही होती है जितनी meat में। प्रोटीन के साथ साथ पनीर में वसा भी उसी मात्रा में शामिल होती है। 100 gram पनीर में 98 calories होती है इसलिए पनीर daily खाने से weight बढ़ने लगता है। आप कच्चा पनीर भी खा सकते है या शाही पनीर की सब्जी और पुलाव अच्छा और tasty combination है जो body weight को भी बढ़ाता है।

10. अंडा खाये :

मांसपेशियों को मजबूत (strong muscle) बनाने के लिए अंडा (egg ) best माना जाता है। यह उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन और वसा प्रदान करता है। अगर अपने शरीर को मोटा करना चाहते हैं तो आपको daily अंडा जरूर खाना चाहिए। Players और बॉडी बिल्डर तो 3 -4 अंडे daily खाते हैं।

Read also : Facial karne ke fayde

11. आम खाएं :

आम जो फल का राजा कहा जाता है और खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है , शायद ही कोई ऐसा हो जिसे आम खाना पसंद ना हो। आम में कई प्रकार के Vitamins (विटामिन्स) , Fibers (फाइबर) और Minerals (मिनरल्स) होते है और साथ ही आम में Calories की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जो शरीर के वजन को बढ़ाती है। इसलिए यदि आप बहुत दुबले है तो आम के season में दिन में एक आम खाये और एक बार Mango shake (आम रस ) पीए। Mango shake (आम रस ) बनाने के लिए आप full cream दूध use करे। थोड़े ही दिनों में देखना आपका weight बढ़ने लगेगा।

Weight kaise badhaye tips in hindi

तो My dear friends आज की post में हमने जाना “Motapa badhane ke liye kya khaye “.. यदि आपको यह post अच्छी लगी है तो please इसे दुसरो के साथ भी share करे। Ok. Bye bye.

Thanks a lot,

Jyotee Goenka

Leave a Comment